S M L

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्वालिफाई करने का आखिरी मौका है फेडरेशन कप

कॉमनवेल्थ गेम्स में क्वालिफाई करने के लिए सभी एथलीटों का 22वें फेडरेशन कप में हिस्सा लेना जरूरी है

Riya Kasana Riya Kasana Updated On: Mar 21, 2018 02:08 PM IST

0
कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्वालिफाई करने का आखिरी मौका है फेडरेशन कप

स साल भारतीय एथलीटों की कड़ी परीक्षा होने वाली है. अप्रैल में कॉमनवेल्थ गेम्स तो अगस्त में एशियाड की चुनौती होगी. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) भी इस साल ज्यादा मेडलों की अपेक्षा कर रहा है. इसी वजह से इस बार एथलीटों का सेलेक्शन भी बहुत ध्यान देकर किया जा रहा है. इस कड़ी में 22वां सीनियर फेडरेशन कप अहम भूमिका निभाने वाला है.

क्वालिफाई करने के लिए भाग लेना अनिवार्य

पांच से आठ मार्च 2018 तक एनआईएस पटियाला में फेडरेशन कप का आयोजन किया जाएगा. इस बार टूर्नामेंट में सबसे बड़ी शर्त यही है कि हर वो खिलाड़ी जो कॉमनवेल्थ गेम्स या एशियाड में देश का प्रतिनिधित्व करना चाहता है उसे फेडरेशन कप में भाग लेना होगा. खेलों के लिए क्वालिफाई करने के लिए यह उनका आखिरी मौका होगा. उनके प्रदर्शन के दम पर उनका खेलों में क्वालिफाई करना निर्भर होगा. इसमें वह एथलीट भी शामिल होंगे जो पहले ही क्वालिफाई कर चुके हैं. फेडरेशन कप में 20 इवेंट होंगे.

cwg6

बुधवार को एएफआई ने एक कार्यक्रम के दौरान फेडरेशन कप की तारीखों के साथ यह भी ऐलान किया कि इस साल रन एडम फेडरेशन कप को स्पांसर करेगा.

एएफआई के सचिव सीके वॉलसन ने कहा, ‘भारत में प्रतिभाओं की कमी नहीं है. रन एडम और हमारा उद्देश्य एक ही है. प्रतिभाओं का मौका दिलाना. ये 22वां फेडरेशन कप कई मायनों में अहम होगा. टूर्नामेंट में खिलाड़ियों का प्रदर्शन ही ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 21वें कॉमनवेल्थ खेलों के लिए क्वालिफाई करने का आखिरी मौका होगा.’

नीरज चोपड़ा से हैं उम्मीदें

वॉलसन ने साफ किया कि सीनियर खिलाड़ियों के लिए अनिवार्यता का कारण ही है कि बिना सीनियर और टॉप खिलाड़ियों के खेल पूरी तरह सफल नहीं हो सकते. साथ ही एएफआई  इस साल होने वाले बड़े टूर्नामेंटों के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भेजना चाहती है. ऐसे में सभी को एक साथ लाना अहम है.

neeraj ...

मौके पर मौजूद पूर्व एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने भी इस साल ज्यादा मेडलों की संभावना जताई. अंजू बॉबी जॉर्ज ने नीरज चोपड़ा की तारीफ करते हुए कहा, ‘नीरज ने अपने प्रदर्शन से खुद को मेडल के लिए एक प्रबल दावेदार के रूप में पेश किया है. फेडरेशन कप के अलावा उनसे कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में भी मेडल की उम्मीद की जा रही है.’

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi