S M L

फेडरेशन कप एथलेटिक्स : तेजस्विन शंकर ने ऊंची कूद में बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड

शंकर ने गोल्ड कोस्ट में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय टीम में स्थान पक्का कर लिया

FP Staff Updated On: Mar 07, 2018 10:27 PM IST

0
फेडरेशन कप एथलेटिक्स : तेजस्विन शंकर ने ऊंची कूद में बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड

भारत के 19 वर्षीय एथलीट तेजस्विन शंकर ने बुधवार को फेडरेशन कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया. शंकर ने 2.28 मीटर की छलांग के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किया और आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय टीम में स्थान पक्का कर लिया है.

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्वालिफाई करने के लिए ऊंची कूद में भारतीय एथलेटिक्स संघ (एएफआई) द्वारा 2.25 मीटर की सीमा रखी गई थी. शंकर ने इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. शंकर ने इससे पहले अमेरिका में एक प्रतियोगिता में 2.28 मीटर की ऊंचाई पार की थी. उनके नाम 2016 में जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 2.26 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है. इस स्पर्धा में हरियाणा के सिद्धार्थ यादव ने भी 2.25 मीटर की कूद के साथ रजत पदक और कॉमनवेल्थ गेम्स का कोटा हासिल किया.

शंकर और यादव के अलावा एल सूरिया भी राष्ट्रमंडल खेलों का टिकट पाने में कामयाब रहीं. सूरिया ने 10000 मीटर रेस को 32 मिनट, 23.96 सेकेंड में पूरा किया, जबकि कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्वालिफाइंग मानक 32 मिनट, 30 सेकेंड था. सूर्या ने इससे पहले फेडरेशन कप में 5000 मीटर की दौड़ में भी जीत दर्ज की थी.

पोल वाल्ट में पी सुरेखा अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड 4.15 मीटर के पास नहीं पहुंच सकीं, लेकिन 3.90 मीटर की कूद के साथ स्वर्ण अपने नाम करने में कामयाब रहीं. हालांकि वह 10 सेंटीमीटर से कॉमनवेल्थ गेम्स का टिकट पाने से चूक गईं, जिसका क्वालिफाइंग मानक चार मीटर था.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi