S M L

फेडरेशन कप एथलेटिक्स: आखिरी दिन धरुण ने तोड़ा हर्डल रेस का दस साल पुराना रिकॉर्ड

धरुण ने इसके सा जोसेफ जी अब्राहम्स का 10 साल पुराना 49 .94 सेकेंड का रिकॉर्ड तोड़ा जो उन्होंने ओसाका में अगस्त 2007 में बनाया था

Bhasha Updated On: Mar 09, 2018 11:47 AM IST

0
फेडरेशन कप एथलेटिक्स: आखिरी दिन धरुण ने तोड़ा हर्डल रेस का दस साल पुराना रिकॉर्ड

तमिलनाडु के युवा अय्यासामी धरुण ने 22वें फेडरेशन कप राष्ट्रीय सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप के अंतिम दिन पुरुष 400 मीटर हर्डल रेस में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के साथ राष्ट्रमंडल खेलों की टीम में जगह बनाई.

ट्रिपल जंप खिलाड़ी अरपिंदर सिंह भी 16 .61 मीटर के साथ गोल्ड मेडल जीतते हुए अपने लगातार दूसरे राष्ट्रमंडल खेलों में जगह बनाने में सफल रहे. भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन ने इन खेलों के लिए क्वालिफाइंग स्तर 16 .60 मीटर रखा था.

धरुण ने इसके साथ ही एनआईएस पटियाला में चल रही प्रतियोगिता में जोसेफ जी अब्राहम्स का 10 साल पुराना 49 .94 सेकेंड का रिकॉर्ड तोड़ा जो उन्होंने ओसाका में अगस्त 2007 में बनाया था.

hurdle race

धरुण रियो ओलिंपिक में भारत की चार गुणा 400 मीटर रिले टीम का हिस्सा भी थे जो डिस्क्वालीफाई हो गई थी.

धरुण ने कहा, ‘मैं 24 फरवरी को यहां पहुंचा था और यहां आने के बाद ही मुझे टाइफाइड हो गया. मैंने इससे उबरने के बाद दो मार्च को ही हल्की ट्रेनिंग शुरू की. इसलिए मैं टूर्नामेंट से पहले पर्याप्त ट्रेनिंग नहीं कर पाया. मैं छह मार्च को व्यक्तिगत 400 मीटर दौड़ में छठे स्थान पर रहा. इसके अलावा मैंने किसी पूर्ण 400 मीटर दौड़ में हिस्सा नहीं लिया.’ उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रीय रिकार्ड और राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई करना तो छोड़िए मैंने दौड़ जीतने के बारे में भी नहीं सोचा था. मैं सिर्फ दौड़ में हिस्सा ले रहा था. मुझे राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालिफाई करने की उम्मीद नहीं थी और मैंने एशियाई खेलों के बारे में भी नहीं सोच रहा था, बस यह हो गया.’

शनिवार को होगी एथलेटिक्स टीम की घोषणा

अनुभवी रंजीत महेश्वरी को बाएं घुटने के खिसकने और दाएं हाथ की अंगुली में फ्रैक्चर की आशंका के बाद स्ट्रैचर पर बाहर ले जाना पड़ा. वह अपने पांचवें प्रयास के दौरान कूद लगाने से ठीक पहले फिसल गए. इससे पहले दूसरे प्रयास में उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 16 .51 मीटर की दूरी तय की थी.

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय टीम की घोषणा शनिवार को होगी. राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजकों ने भारत को 37 ट्रैक एवं फील्ड खिलाड़ियों का कोटा दिया है. 20 किमी पैदल चाल के लिए दो पुरुष और दो महिला खिलाड़ियों के नामों की घोषणा पहले ही हो चुकी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi