S M L

शूटर गगन नारंग से अब नहीं रही सरकार को मेडल की उम्मीद, टॉप्स से बाहर

CWG 2018 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले छह नए एथलीट्स को मिली जगह, गोल्ड मेडलिस्ट पूनम यादव भी बाहर

Updated On: May 10, 2018 08:59 AM IST

Bhasha

0
शूटर गगन नारंग से अब नहीं रही सरकार को मेडल की उम्मीद, टॉप्स से बाहर
Loading...

गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ खेलों में उम्दा प्रदर्शन करने वाले ट्रैक एंड फील्ड, शूटर्स और वेटलिफ्टिंग के छह खिलाड़ियों को खेल मंत्रालय की महत्वाकांक्षी टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना यानी टॉप्स में जगह दी गई है जबकि अपने करियर में पहली बार इन खेलों से मेडल के बिना लौटे ओलिंपिक पदक विजेता शूटर गगन नारंग समेत 12 खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया है.

साई की प्रैस रिलीज के मुताबिक पिछले खराब प्रदर्शन और फिटनेस के मसले को देखते हुए नारंग समेत 12 खिलाड़ियों को बाहर करने का फैसला लिया गया है. वहीं डिसकस थ्रो की एथलीट सीमा पूनिया समेत ट्रैक और फील्ड, शूटिंग और वेटलिफ्टिंग से छह नए खिलाड़ियों को जोड़ा गया है.

इसके साथ ही जिन दो वेटलिफ्टर्स को इसमें 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स तक ही रखा गया था, उन्हें इसमें फिर शामिल किया गया है.

लंदन ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता नारंग ने 2006 और 2010 कॉमनवेल्थ खेलों में चार-चार गोल्ड मेडल जीते थे जबकि मेलबर्न में 2014 खेलों में एक सिल्वर और एक कांस्य जीता लेकिन गोल्ड कोस्ट में पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में निराशाजनक करते हुए सातवें स्थान पर रहे .

India's Seema Punia competes in the athletics women's discus throw final during the 2018 Gold Coast Commonwealth Games at the Carrara Stadium on the Gold Coast on April 12, 2018. / AFP PHOTO / Adrian DENNIS

गोल्ड कोस्ट खेलों में रजत पदक जीतने वाली 35 बरस की सीमा पूनिया को टॉप्स में शामिल करने का फैसला किया गया है. तीन बार की ओलंपियन सीमा ने इंचियोन एशियाई खेल 2014 में भी गोल्ड मेडल जीता था जबकि 2006 से 2018 तक कॉमनवेल्थ खेलों में तीन सिल्वर और एक ब्रॉन्ज भी अपने नाम किया है.गोल्ड कोस्ट में डिस्कस थ्रो में कांस्य पदक जीतने वाली नवजीत कौर ढिल्लों को भी पूनिया के साथ टॉप्स में जगह मिली है.

एथलेटिक्स में रियो ओलिंपिक में फाइनल में जगह बनाने वाली 3000 मीटर स्टीपलचेस एथलीट ललिता बाबर और 20 मीटर पैदल चाल से गणपति को बाहर किया गया है. वहीं कॉमनवेल्थ खेलों में महिलाओं के 400 मीटर फाइनल में पहुंचने वाली 18 बरस की हीमा दास ने भी इसमें जगह बनाई है जो गोल्ड कोस्ट में महिलाओं की 4x400 मीटर रिले टीम का भी हिस्सा थी. वह व्यक्तिगत दौड़ में छठे नंबर पर रही थीं.

poonam-yadav

वेटलिफ्टिंग में गोल्ड पदक जीतने वाली पूनम यादव(69 किलो), रागाला वी राहुल ( 85 किलो ) और सतीश शिवलिंगम ( 77 किलो ) को भी बाहर किया गया है ..

शूटिंग में 22 बरस के अखिल शेरॉन का नाम सूची में जुड़ा है जिसने मैक्सिको में मार्च में हुए आईएसएसएफ विश्व कप में राइफल थ्री पोजिशन में गोल्ड जीता था

वहीं इस साल सिडनी में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड जीतने वाली 18 बरस की इलावेनिल वालारिवन, मंगलूर में महिला सीनियर राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में 63 किलो वर्ग में नेशनल रिकार्ड बनाने वाली राखी हलधर को भी टॉप्स में जगह मिली है. राखी ने ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल विजेता कर्णम मल्लेश्वरी का 19 साल पुराना रिकार्ड तोड़कर क्लीन एंड जर्क में 128 किलो वजन उठाया था.

लिफ्टर प्रदीप सिंह और संजीता चानू को कॉमनवेल्थ खेलों तक ही टॉप्स में जगह मिली थी. सिंह ने पुरूषों के 105 किलो वर्ग में सिल्वर और चानू ने गोल्ड जीतकर इसमें फिर जगह बनाई है .

नारंग समेत जिन सात निशानेबाजों को योजना से बाहर किया गया उनमें हरवीर सराओ ( 10 मीटर एयर पिस्टल), पूजा घाटकर और मेघना सज्जनार ( 10 मीटर एयर राइफल , सत्येंद्र सिंह ( 50मीटर राइफल थ्री पोजिशन ), ओंकार सिंह और प्रकाश नांजप्पा ( 10 मीटर एयर पिस्टल) शामिल हैं .

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi