S M L

दुबई सुपर सीरीज फाइनल्स :  इतिहास रचने से चूकीं पीवी सिंधु

जापान की अकाने यामागुची ने जीता महिला सिंगल्स खिताब

Updated On: Dec 17, 2017 06:34 PM IST

FP Staff

0
दुबई सुपर सीरीज फाइनल्स :  इतिहास रचने से चूकीं पीवी सिंधु

ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु रविवार को दुबई वर्ल्ड सुपर सीरीज फाइनल्स में खिताबी जीत से चूक गईं. सिंधु को रोमांच की पराकाष्ठा तक पहुंचे महिला सिंगल्स के फाइनल में जापान की अकाने यामागुची ने 21-15, 12-21, 19-21 से मात दी. इस हार के साथ ही सिंधु पहली बार वर्ल्ड सुपर सीरीज का खिताब जीतने से चूक गईं. वह अगर खिताब जीत लेतीं, तो इस टूर्नामेंट को जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी होने का इतिहास रचतीं. हालांकि, आखिरी गेम में वह केवल दो अंक से पिछड़ गईं और यह खिताब दूसरी विश्व वरीयता प्राप्त यामागुची के हाथ में चला गया.

सत्र के इस आखिरी और प्रतिष्ठित फिनाले में सिंधु ने फिर से अपना जोश और जज्बा दिखाया, लेकिन शुरुआती बढ़त के बावजूद आखिर में उन्हें यामागुची से हार झेलनी पड़ी. यह मुकाबला एक घंटे, 31 मिनट तक चला. सिंधु और यामागुची के बीच तीसरा गेम सबसे रोमांचक रहा. एक समय पर दोनों खिलाड़ी 19-19 से बराबर थीं, लेकिन यामागुची ने दो अंक लेने के साथ ही खिताबी जीत हासिल की और सिंधु इन्हीं दो अंकों के कारण टूर्नामेंट को पहली बार जीतकर इतिहास रचने से चूक गईं.

यह किसी बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में सिंधु की तीसरी हार है. वह पिछले साल रियो ओलंपिक और इस साल ग्लास्गो विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में हार गई थीं.

इस मैच से पहले सिंधु का यामागुची के खिलाफ रिकॉर्ड 5-2 था. इनमें शुक्रवार को ग्रुप चरण के आखिरी मैच की जीत भी शामिल थी, लेकिन रविवार को भारतीय खिलाड़ी वैसा कमाल नहीं दिखा पाईं. यामागुची ने बेहतर खेल का नजारा पेश किया और वह दमखम के मामले में भी सिंधु से बेहतर साबित हुईं

इस साल अपना चौथा सुपर सीरीज फाइनल खेल रही 22 वर्षीय सिंधु इस तरह से साइना नेहवाल से आगे निकलने में नाकाम रहीं, जिन्होंने 2011 में फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन उन्हें भी अपनी हमवतन भारतीय की तरह रजत पदक से संतोष करना पड़ा था. ज्वाला गट्टा और वी दीजू की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी भी 2009 में उप विजेता रही थी. सिंधु ने इस साल इंडिया ओपन और कोरिया ओपन के रूप में दो सुपर सीरीज खिताब जीते थे. इसके अलावा वह हांगकांग ओपन और विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंची थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi