S M L

ऑस्ट्रेलिया में डूबी फुटबॉलर नितिशा नेगी के परिवार ने 35 करोड़ रुपए का मुआवजा मांगा

हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार, भारतीय स्कूल खेल महासंघ और राजकीय सर्वोदय कन्या विद्यालय से जवाब मांगा

Updated On: Oct 31, 2018 08:49 PM IST

FP Staff

0
ऑस्ट्रेलिया में डूबी फुटबॉलर नितिशा नेगी के परिवार ने 35 करोड़ रुपए का मुआवजा मांगा
Loading...

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई 15 साल की फुटबॉलर नितिशा नेगी की समुद्र में डूबकर मौत हो गई थी. नितिशा नेगी के परिवार ने दिल्ली हाई कोर्ट की शरण में जाकर 35 करोड़ रुपए का मुआवजा मांगा है और जांच की मांग की है. न्यायमूर्ति विभु बाखरू ने केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार, भारतीय स्कूल खेल महासंघ और राजकीय सर्वोदय कन्या विद्यालय से जवाब मांगा है जहां छात्रा पढ़ती थी.

अदालत ने वकील विल्स मैथ्यूज द्वारा दायर याचिका पर अधिकारियों को नोटिस जारी किया है और इस मामले की अगली सुनवाई अगले साल आठ मई को रखी है. लड़की के माता-पिता, दादा-दादी और दो भाई-बहनों की ओर से दायर याचिका में अधिकारियों पर लापरवाही और चूक के आरोप लगाए गए हैं जो प्रतिभागियों को बीच पर ले गए जिसके कारण पिछले साल 10 दिसंबर को नाबालिग नितिशा की डूबने से मौत हो गई.

परिवार ने अधिकारियों से 35 करोड़ रुपए या किसी अन्य उचित राशि के मुआवजे की मांग की है. साथ ही केंद्र और दिल्ली सरकार को अधिकारियों की ओर से किसी भी तरह की लापरवाही या चूक की जांच के लिए निर्देश देने की मांग की है.

बीच पर डूबने से हुई थी मौत

नितिशा नेगी एक अंतरराष्ट्रीय खेल टूर्नामेंट में हिस्सा लेने ऑस्ट्रेलिया गई थीं, लेकिन पिछले साल दिसंबर में बीच पर डूबने से उनकी मौत हो गई.  यह मैच पैसिफिक इंटरनेशल स्कूल खेल 2017 का हिस्सा था. पूर्वी दिल्ली के सरकारी स्कूल की छात्रा नितिशा एडिलेड के होल्डफास्ट मरीना बीच में डूबी जहां वह मैच के बाद अपने चार दोस्तों के साथ गई थीं. नितिशा की चार साथी फुटबॉलर भी सेल्फी लेने के दौरान तेज लहर में बह गई थीं, लेकिन उन्हें बचा लिया गया. यह चारों भी दिल्ली की थीं. उस समय खेल मंत्रालय ने घटना की जांच के आदेश दिए थे.

चार लड़कियों को बचावकर्मी दल ने बचाया था

तीन दिसंबर को एडिलेड में शुरू हुए खेल 9 दिसंबर को खत्म हुए. टीम मैनेजर 10 दिसंबर को कुछ खिलाड़ियों के साथ ग्लेनेग बीच गए थे. पांचों फुटबॉलर सेल्फी लेने समुद्र में आगे चली गईं और लहरों की चपेट में आकर बह गईं. चार को स्थानीय बचावकर्मी दल ने भारतीय खिलाड़ियों की मदद से बचा लिया. हेलिकॉप्टर से चार फुटबॉलर को अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन पांचवीं लापता थी. स्थानीय अधिकारियों ने उसका शव बाद में बरामद किया. 120 सदस्यीय दल एसजीएफआई ने बिना अनुमति भेजा था.

(फोटो- नितिशा नेगी (एकदम दाएं) )

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi