S M L

Djokovic vs Anderson, Wimbledon Final 2018: खत्‍म हुआ जोकोविच का इंतजार, तीन साल बाद ग्रास कोर्ट पर बने चैंपियन

केविन एंडरसन को 6-2, 6-2, 7(7)- 6(3) से हराकर 13वां ग्रैंड स्‍लैम और चौथा विंबलडन खिताब जीताा

Kiran Singh Updated On: Jul 15, 2018 10:33 PM IST

0
Djokovic vs Anderson, Wimbledon Final 2018: खत्‍म हुआ जोकोविच का इंतजार, तीन साल बाद ग्रास कोर्ट पर बने चैंपियन

लंबे समय में खराब दौर के कारण ग्रैंउ स्‍लैम जीतने का सपना देख रहे नोवाक जोकोविच ने आखिरकार रविवार को इसे हासिल कर ही लिया. विबंलडन के इतिहास का सबसे पहला सेमीफाइनल खेलकर खिताबी मुकाबले में आने वाले केविन एंडरसन को उन्‍होंने 6-2, 6-2, 7(7)- 6(3) से हराकर अपना 13वां ग्रैंड स्‍लैम और चौथा विंबलडन खिताब जीत लिया है. नोवाक जोकोविच ने अपना पिछला ग्रैंडस्‍लैम 2016 में जीता था, जबकि ग्रास कोर्ट पर पिछली बार उन्‍होंने 2015 में विजेता की ट्रॉफी उठाई थी.

गौरतलब है कि केविन एंडरसन ने सेमीफाइनल में इस्‍नर के साथ दुनिया का चौथा सबसे लंबा टेनिस का मैच और विंबलडन के इतिहास का सबसे लंबा सेमीफाइनल मुकाबला खेला था, वहीं नोवाक जोकोविच ने राफेल नडाल के साथ विंबलडन के इतिहास का दूसरा सबसे लंबा सेमीफाइनल मुकाबला खेलकर यहां तक पहुंचे थे.

Tennis - Wimbledon - All England Lawn Tennis and Croquet Club, London, Britain - July 15, 2018  Serbia's Novak Djokovic celebrates with the trophy after winning the men's singles final against South Africa's Kevin Anderson.    REUTERS/Andrew Couldridge - RC16C9EC6A50

सेट  1: पहले सेट का 7वां गेम एंडरसन ने जीतकर स्‍कोर 5-2 कर दिया था, लेकिन 8वें गेम में स्‍कोर 15-15 से बराबर होने के बार एंडरसन ने लगातार तीन गलतियां की, जिसका फायदा जोकोविच को मिला. जोकोविच में मात्र 29 मिनट में ही 6- 2 से पहला सेट अपने नाम कर लिया था. पहले सेट में एंडरसन ने दो ऐस लगाए और एक डबल फॉल्‍ट किया, इसके अलावा जोकोविच के 2 विनर के मुकाबले 5 विनर लगाए. भले ही एंडरसन यहां पर जोकोविच से आगे रहे, लेकिन उन्‍होंने जोकोविच की 1 गलती के मुकाबले 10 गलतियां की और इसी कारण पहला सेट भी गंवा दिया.

सेट 2: दूसरे सेट में सात गेम में जोकोविच  5-2 से आगे चल रहे थे और उन्‍हें सेट अपने नाम करने के लिए एक गेम की जरूरत थी, लेकिन इस गेम में एक समय एंडरसन ने 40-30 से बढ़त हासिल कर ली, लेकिन अगले ही पल बैकहैंड सहज गलती करके स्‍कोर 40-40 से बराबर कर दिया. यहां जोकोविच ने बैकहैंड विनर लगाकर एडवांटेज हासिल किया, लेकिन एंडरसन यहां चूक गए और बैकहैंड गलती करके गेम और फिर सेट जोकोविच के नाम कर दिया, जोकोविच ने 6- 2 से दूसरा सेट जीता.43 मिनट के दूसरे सेट में जहां एंडरसन ने एक ऐस लगाया, वहीं जोकोविच ने तीन ऐस लगाए, इस सेट में जोकोविच के एक डबल फॉल्‍ट के मुकाबले साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी ने दो अधिक किए. वहीं एंडरसन ने जोकोविच के 6 विनर्स के मुकाबले सिर्फ 5 ही विनर्स लगाए. गलतियां करने में एंडरसन काफी आगे रहे. जहां जोकोविच ने 6 असहज गलतियां की, वहीं एंडरसन ने 15 असहज गलतियां की.

South Africa's Kevin Anderson returns against US player John Isner during their men's singles semi-final match on the eleventh day of the 2018 Wimbledon Championships at The All England Lawn Tennis Club in Wimbledon, southwest London, on July 13, 2018. / AFP PHOTO / POOL / Glyn KIRK / RESTRICTED TO EDITORIAL USE

सेट 3: तीसरा सेट में एंडरसन वापसी कर रहे थे और सेट टाईब्रेक में चला गया.  एंडरसन ने फॉरहैंड विनर लगाकर पहला अंक हासिल किया, लेकिन अगले ही पल फॉरहैंड गलती करके अंक गंवाया. टाईब्रेक का स्‍कोर 1-1 से बराबर. जोकोविच 5-1 से आगे चल रहे हैं, जीत के काफी करीब. टाईब्रेक में जोकोविच ने एंडरसन को 7-3 से हराकर सेट और मैच और खिताब अपने नाम कर लिया. 2015 के बाद ग्रास कोर्ट पर जोकोविच का यह पहला और 2016 के बाद उनका पहला ग्रैंडस्‍लैम खिताब है, इस पूरे मुकाबले में एंडरसन ने 10 और जोकोविच ने 6 ऐस लगाए, वहीं साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी ने 5 तो जोकोविच ने 4 डबल फॉल्‍ट किए. हालांकि एंडरसन ने जोकोविच के 20 के मुकाबले 26 विनर्स लगाए, लेकिन खिताब गंवाने का उनका सबसे बड़ा कारण गलतियों पर गलतियां करना है.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi