S M L

ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस: छह बार के चैंपियन जोकोविच हारे

डेनिस इस्तोमिन ने किया ऑस्ट्रेलियन ओपन में बड़ा उलटफेर

FP Staff Updated On: Jan 19, 2017 02:39 PM IST

0
ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस: छह बार के चैंपियन जोकोविच हारे

एक तरफ दुनिया का 117वें नंबर का खिलाड़ी. दूसरी तरफ विश्व नंबर दो. एक तरफ, जिसने कोई ग्रैंड स्लैम नहीं जीता है. दूसरी तरफ, 12 ग्रैंड स्लैम विजेता. एक तरफ, जो कभी ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे राउंड से आगे नहीं पहुंचा. दूसरी तरफ, छह बार का चैंपियन. किसके जीतने की उम्मीद करेंगे?

कम से कम पहले खिलाड़ी की तो नहीं. लेकिन गुरुवार खिलाड़ी नंबर दो का दिन नहीं था. नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन के इतिहास में सबसे बड़े उलटफेर में से एक का शिकार बन गए हैं. उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन ने उन्हें मेलबर्न में चल रहे साल के पहले ग्रैंड स्लैम से बाहर कर दिया है.

विश्व नंबर 117 इस्तोमिन ने जोकोविच को 7-6 (8), 5-7, 2-6, 7-6 (5), 6-4 से हराया. रॉड लेवर एरीना में मुकाबला करीब पांच घंटे तक चला. ऑस्ट्रेलियन ओपन में सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच की पिछले 42 मैचों में महज दूसरी हार है.

पिछले छह में से पांच ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने वाले जोकोविच ने पूरे मैच में संघर्ष किया. 72 अनफोर्स एरर और नौ डबल फॉल्ट जोकोविच के स्तर से बेहद खराब हैं. दूसरी तरफ इस्तोमिन ने 63 विनर लगाते हुए मैच अपने नाम किया. इस्तोमिन ने कहा भी कि मुझे नोवाक के लिए दुख है. नोवाक के लिए उन्हें भले ही दुख हो, लेकिन अपने लिए खुशी मनाने का दिन है.

2006 के बाद जोकोविच पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन से इतनी जल्दी बाहर हुए हैं. उन्हें हराने वाले ने इससे पहले विश्व नंबर 26 से ऊपर रैंक के किसी खिलाड़ी को इस टूर्नामेंट में नहीं हराया है.

जोकोविच पहला सेट हारे. दूसरा जीतने में कामयाब रहे. तीसरे में उन्होंने उस खेल की झलक दिखाई, जिसके लिए जोकोविच को जाना जाता है. उन्होंने 2-2 की बराबरी के बाद सेट में इस्तोमिन को कोई मौका नहीं दिया. लेकिन इस सेट के बाद वो कभी चैंपियन की तरह नहीं खेले. इस्तोमिन को अगले राउंड में 30वीं सीड स्पेन के पाब्लो कैरेनो से खेलना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi