S M L

डेविस कप टेनिस: टीम में कोई डबल्स खिलाड़ी नहीं, पेस-बोपन्ना रिजर्व

सात अप्रैल से होने वाले डेविस कप मुकाबले के लिए चुने गए चारों सिंगल्स खिलाड़ी

Updated On: Mar 28, 2017 04:37 PM IST

Bhasha

0
डेविस कप टेनिस: टीम में कोई डबल्स खिलाड़ी नहीं, पेस-बोपन्ना रिजर्व

एक साहसिक फैसले में भारत के गैर खिलाड़ी कप्तान महेश भूपति ने टीम में चार सिंगल्स खिलाड़ियों को चुनते हुए उजबेकिस्तान के खिलाफ डेविस कप मुकाबले के लिए लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना को रिजर्व रखा है.

रामकुमार रामनाथन (रैंकिंग 269), युकी भांबरी (307), प्रज्ञेश गुणेश्वरन (325) और एन. श्रीराम बालाजी (325) सात से नौ अप्रैल तक बेंगलुरु में होने वाले मैच के लिए टीम में हैं. यह याद कर पाना भी मुश्किल है कि भारत ने कब पिछली बार सभी सिंगल्स खिलाड़ियों की टीम उतारी थी. भारत की ताकत हमेशा डबल्स मानी जाती रही है. भूपति और पेस नब्बे के दशक में सिर्फ डेविस कप ही नहीं बल्कि एटीवी वर्ल्ड टूर में भी अपना दबदबा कायम कर चुके थे.

नियमों के तहत हालांकि वह मैच शुरू होने से पहले दो सदस्य बदल सकते हैं. एआईटीए की विज्ञप्ति के अनुसार चयन समिति ने कप्तान से मशविरा करके टीम चुनी है. विष्णु वर्धन को अभ्यास के लिए सातवें सदस्य के रूप में जोड़ा गया है.

भूपति ने कहा था कि अंतिम चार को चुनते समय खिलाड़ियों के प्रदर्शन को ध्यान में रखा जाएगा. उन्होंने कहा, ‘मैं उनके प्रदर्शन पर नजर रखे हुए था. मुझे नतीजे चाहिए.’ भूपति ने हालांकि स्वीकार किया कि जरूरत पड़ने पर वह पेस या बोपन्ना को उतार सकते हैं. यह पूछने पर कि क्या पेस और बोपन्ना में से एक के खेलने की उम्मीद है, उन्होंने कहा, ‘जरूरत पड़ने पर जरूर.’

बोपन्ना और पेस दोनों इंडियन वेल्स मास्टर्स और उसके बाद चैलेंजर टूर्नामेंट के पहले दौर में बाहर हो गए थे. पेस डेविस कप में विश्व रिकॉर्ड बनाने की दहलीज पर हैं. वह 42 डबल्स मैच जीतकर इटली के निकोला पी की बराबरी कर चुके हैं. एक जीत दर्ज करने पर वह डेविस कप के इतिहास के सबसे सफल युगल खिलाड़ी बन जायेंगे. वह न्यूजीलैंड के खिलाफ विष्णु वर्धन के साथ खेलते हुए मुकाबला हार जाने की वजह से यह रिकॉर्ड नहीं बना सके थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi