S M L

CWG 2018 : विनेश फोगाट से ग्लास्गो वाला प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद

गोल्ड कोस्ट में पूरा जोर लगाने को तैयार हैं फोगाट बहनों में से एक विनेश

Updated On: Mar 28, 2018 08:39 PM IST

FP Staff

0
CWG 2018 : विनेश फोगाट से ग्लास्गो वाला प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद
Loading...

नाम: विनेश फोगाट

उम्र: 23

खेल: कुश्ती

कैटेगरी: 50 किग्रा

पिछला कॉमनवेल्थ गेम्स प्रदर्शन : 2014 ग्लास्गो में स्वर्ण पदक (48 किलोग्राम)

फोगाट बहनों में से एक विनेश फोगाट गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने के लिए पूरा जोर लगाने को तैयार हैं. उन्होंने 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण जीता था, जबकि एशियन कुश्ती में एक बार रजत और दो बार कांस्य जीतने में सफल रहीं.

वीनेश पहलवान महावीर सिंह फोगाट के छोटे भाई राजपाल की बेटी हैं और स्टर पहलवान गीता फोगाट और बबिता कुमारी उनकी चचेरी बहनें हैं. उनकी एक और चचेरी बहन रितु फोगाट भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की पहलवान हैं और उन्होंने 2016 कॉमनवेल्थ कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था.

2013 में नई दिल्ली में विनेश ने 51 किलोग्राम श्रेणी में कांस्य पदक जीता था. 2013 में ही जोहानसबर्ग, दक्षिण अफ्रीका में आयोजित कॉमनवेल्थ कुश्ती चैंपियनशिप में 51 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता. फिर आए वो खेल जिन्होंने विनेश को नाम और सम्मान दोनों दिए. ग्लास्गो में 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किलोग्राम श्रेणी में विनेश ने भारत का प्रतिनिधित्व किया और स्वर्ण पदक जीता. इंचियोन, दक्षिण कोरिया में खेलों में विनेश ने 48 किलोग्राम श्रेणी में कांस्य पदक जीता. दोहा में 2015 एशियाई चैंपियनशिप में फोगाट ने जापान की जापान की युकी आइरी से फाइनल में हारने के बाद अपनी श्रेणी में रजत पदक जीता.

इस्तांबुल में आयोजित क्वालिफाइंग दौर में 2016 रियो ओलंपिक के लिए टिकट कटाया. रियो में विनेश क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, लेकिन घुटने की चोट के कारण चीन की सन यानान से हार गईं. एशियाई चैंपियनशिप में विनेश कभी खाली हाथ नहीं लौटीं. 2016 (बैंकाक), 2017 (नई दिल्ली) और 2018 (बिशकेक) में वह क्रमश: कांस्य, रजत और रजत पदक लेकर लौटीं. गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में उनसे एक बार फिर ग्लास्गो वाला प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi