S M L

CWG 2018, Weightlifting: आखिरी प्रयास से पहले गुरु ने 'राजा' को याद दिलाई थी यह बड़ी बात

जब अपने परिवार के गरीबी के दिनों को याद किया तो यह एक प्रेरणा बन कर उनके सामने आया

Updated On: Apr 05, 2018 02:16 PM IST

FP Staff

0
CWG 2018, Weightlifting: आखिरी प्रयास से पहले गुरु ने 'राजा' को याद दिलाई थी यह बड़ी बात

गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में भारत को पहला मेडल दिलाने वाले गुरुराजा का नाम आज सभी की जुबां पर हैं. उनके मेडल जीतने के चर्चे होने लगे हैं लेकिन इस मेडल को जीतने तक का उनका सफर इतना आसान नहीं रहा है. मेडल जीतने के बाद गुरुराजा ने बताया कि जब क्लीन एंड जर्क के दो प्रयासों में वह सफल नहीं हुए तब उनके कोच ने उन्हें याद दिलाया कि यह आखिरी मौका उनकी जिंदगी में कितने बदलाव ला सकता है.

मेडल जीतने के बाद गुरुराजा ने कहा कि 'जब मैं पहले दो प्रयास में विफल रहा था, तब मेरे कोच ने मुझे समझाया कि मेरे लिए जीवन का काफी कुछ इस प्रयास पर निर्भर करता है. जिसके बाद मैने अपने देश और परिवार को याद किया.' इसके बाद की कहानी तो सबके सामने है. कर्नाटक के एक गरीब घर से आने वाले गुरुराजा ने 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में वेटलिफ्टिंग में सील्वर मेडल जीत कर मेडल टैली में भारत का खाता खोला.

एक समय था जब डाइट के लिए भी पैसे नहीं थे

प्रतियोगिता के दौरान मेडल की आस को लगभग गंंवा देने की स्थिति में पहुंच चुके गुरुराजा ने जब अपने परिवार के गरीबी के दिनों को याद किया तो यह एक प्रेरणा बन कर उनके सामने आया. जिसके बाद उन्होंने क्लीन एंड जर्क में 138 किलो वजन उठाकर सिल्वर मेडल पर अपना नाम दर्ज करवा दिया. वह पहले ही स्नैच में 111 किलो वजन उठा चुके थे.

कॉमनवेल्थ खेलों में पदार्पण करने वाले गुरुराजा ने अपना सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन करते हुए कुल 249 किलो वजन उठाया.इतना वजन उठाने वाले गुरुराजा की जिंदगी में एक समय ऐसा भी था जब उनके पास डाइट और  सप्लीमेंट्स के लिए पैसे भी नहीं होते थे.

एक ट्रक ड्राइवर के बेटे गुरुराजा के घर में आठ सदस्य होने के कारण उन्हें वेटलिफ्टिंग के अनुसार पर्याप्त डाइट तक नसीब नहीं होती थी. इन्हीं गरीबी और संघर्ष से भरे दिनों को याद कर और इस हालात से परिवार को मुक्ति दिलाने की इच्छा ने गुरुराजा को सिल्वर मेडल जीता दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi