S M L

CWG 2018 : शिव थापा और गौरव बिधूड़ी को मुक्केबाजी टीम में नहीं मिली जगह

एमसी मैरी कॉम और विकास कृष्ण को शामिल किया गया

Bhasha Updated On: Mar 21, 2018 07:53 PM IST

0
CWG 2018 : शिव थापा और गौरव बिधूड़ी को मुक्केबाजी टीम में नहीं मिली जगह

विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेताओं गौरव बिधूड़ी और शिव थापा को पहली बार पारंपरिक ट्रायल के बिना चुनी गई कॉमनवेल्थ गेम्स की भारतीय मुक्केबाजी टीम में जगह नहीं दी गई, जबकि एमसी मैरी कॉम और विकास कृष्ण को टीम में शामिल किया गया है.

एशियाई चैंपियनशिप के तीन बार के पदक विजेता और 2015 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता शिव की जगह लाइवेट (60 किग्रा) वर्ग में राष्ट्रीय चैंपियन और इंडिया ओपन के स्वर्ण पदक विजेता मनीष कौशिक को चुना गया है. शिव और मनीष अब तक दो बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप के फाइनल और इंडिया ओपन के सेमीफाइनल में भिड़े हैं और दोनों ही बार मनीष ने जीत दर्ज की.

बैंटमवेट (56 किग्रा) वर्ग में गौरव की जगह बुल्गारिया में स्ट्रैंडजा मेमोरियल टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीतने वाले मोहम्मद हुसामुद्दीन को चुना गया है. इस महीने हुए स्ट्रैंड्जा मेमोरियल तक मुक्केबाजों को उनके प्रदर्शन के आधार पर अंक दिए गए, लेकिन हैरानी वाली बात यह रही कि उन्हें जनवरी में ही इस चयन प्रक्रिया के बारे में बताया गया. एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, ‘चयन प्रक्रिया या अंक प्रणाली के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई. किसी को भी स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं पता था.’

विकास कृष्ण ने मनदीप जांगड़ा को पछाड़ा

पुरुष 49 किग्रा वर्ग में अमित पंघल को चुना गया है जिन्होंने इंडिया ओपन और स्ट्रैंड्जा मेमोरियल में स्वर्ण पदक जीता, जबकि 75 किग्रा वर्ग में विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता विकास कृष्ण ने मनदीप जांगड़ा को पछाड़ा. पुरुष 69 किग्रा वर्ग में 2010 राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अनुभवी मनोज कुमार को चुना गया, जिन्होंने इंडिया ओपन में कांस्य पदक जीता था. एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता सतीश कुमार को 91 किग्रा से अधिक वर्ग में चुना गया, जबकि दल के आकार को सीमित रखने के लिए 64 किग्रा और 81 किग्रा वर्ग को हटा दिया गया.

सरिता देवी ने 60 किग्रा वर्ग में स्थान बरकरार रखा

महिला टीम में उम्मीद के मुताबिक पिछले चार महीने में विभिन्न प्रतियोगिताओं में दो स्वर्ण और एक रजत पदक जीतने वाली एमसी मैरी कॉम को 48 किग्रा वर्ग में चुना गया, जबकि एल सरिता देवी ने 60 किग्रा वर्ग में अपना स्थान बरकरार रखा. लवलीना बोरगोहेन को 69 किग्रा वर्ग में चुना गया जबकि विश्व और एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता सोनिया लाठेर के विरोध के बावजूद 57 किग्रा वर्ग को हटा दिया. टीम सौंपने की अंतिम तारीख पांच मार्च है.

टीम इस प्रकार है:  पुरुष: अमित पंघल (49 किग्रा), मोहम्मद हुसामुद्दीन (56 किग्रा), मनीष कौशिक (60 किग्रा), मनोज कुमार (69 किलो), विकास कृष्ण (75 किग्रा), सतीश कुमार (+ 91 किग्रा). फैसला होना बाकी: 91 किग्रा (सुमित सांगवान और नमन तंवर में से), 52 किग्रा (गौरव सोलंकी और सलमान शेख में से). महिला : एमसी मैरी कॉम (48 किग्रा), लवलीला बोरगोहेन, एल सरिता देवी (60 किग्रा). फैसला होना बाकी: 51 किग्रा

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi