S M L

CWG 2018: ओपनिंग सेरेमनी में पीवी सिंधु के हाथों में होगा भारत का झंडा

सायना नेहवाल, एमसी मेरीकॉम और साक्षी मलिक को पछाड़कर सिंधु बनीं भारत की ध्वजवाहक

FP Staff Updated On: Mar 24, 2018 10:04 AM IST

0
CWG 2018: ओपनिंग सेरेमनी में पीवी सिंधु के हाथों में होगा भारत का झंडा

अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होने वाले कॉमनवेल्थ खेलों  में भारतीय दल की ध्वजवाहक  बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु होगी. आईओए ने फैसला किया है कि ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल का नेतृत्व ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु को सौंपा जाएगाइस जिम्मेदारी के लिए सायना नेहवाल और एमसी मैरीकॉम, साक्षी मलिक के  नाम पर भी चर्चा की गई थी लेकिन लेकिन सिंधु के ओलिंपिक मेडल के रंग और हाल के दिनों में उनकी कामयाबियों को मद्देनजर रखते हुए यह पैसला किया गया गया.

2004 के एथेंस ओलिंपिक के बाद यह पहला मौका है जब किसी महिला एथलीट को किसी बड़े खेल आयोजन में ध्वजवाहक बनाया गया है. 2004 ओलिंपिक में यह जिम्मेदारी लॉन्अंग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज ने निभाई थी.

ग्लास्गो में पिछले कॉमनवेल्थ खेलों में यह जिम्मा 2012 लंदन ओलिंपिक के सिल्वर मेडलिस्ट शूटर विजय कुमार के कंधों पर था. 2010 के क़ॉमनवेल्थ खेलों में भारत के ध्वजवाहक ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा थे.

रियो ओलिंपिक 2016 में भी अभिनव बिंद्रा ने ही ओपनिंग सेरेमनी में भारत का झंडा उठाया था जबकि 2012 के लंदन ओलिंपिक में सुशील कुमार भारत के ध्वज वाहक थे. 2008 के बीजिंग ओलिंपिक में मौजूदा खेल मंत्री और एथेंस ओलिंपिक 2004 के स्ल्वर मेडलिस्ट राजयवर्धन राठौड़ ने यह जिम्मेदारी उठाई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi