S M L

CWG 2018 : साक्षी मलिक के कंधों पर अब अधिक जिम्मेदारी

कॉमनवेल्थ गेम्स की कुश्ती स्पर्धा में अपना पहला स्वर्ण पदक जीतने के इरादे से उतरेंगी साक्षी

FP Staff Updated On: Mar 27, 2018 08:21 PM IST

0
CWG 2018 : साक्षी मलिक के कंधों पर अब अधिक जिम्मेदारी

नाम : साक्षी मलिक

उम्र : 25

खेल : कुश्ती

कैटेगरी : 62 किग्रा

पिछला कॉमनवेल्थ गेम्स प्रदर्शन : 2014 ग्लास्गो गेम्स में रजत पदक (58 किग्रा)

रियो ओलिंपिक के बाद साक्षी मलिक का जीवन पूरा बदल गया है. अब उन पर अधिक जिम्मेदारी है. उन्हें भारत के लिए और पदक जीतने हैं. उम्मीद है कि कॉमनवेल्थ गेम्स से इसकी शुरुआत होगी. उसके बाद एशियाई खेल और फिर 2020 में टोक्यो ओलिंपिक हैं.

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक को यकीन है कि नई रक्षात्मक तकनीक के साथ वह अगले महीने कॉमनवेल्थ गेम्स की कुश्ती स्पर्धा में अपना पहला स्वर्ण पदक जीतेंगी. रियो ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी ने अपने कोच कुलदीप सिंह मलिक के कहने पर लेग डिफेंस में बदलाव किया है.

साक्षी ने नई तकनीक के बारे में विस्तार से बताने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा, ‘मैं इसका ब्योरा नहीं दे सकती, लेकिन मुझे स्वर्ण पदक जीतने का यकीन है. मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है.’ उन्होंने कहा, ‘मेरा लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया में स्वर्ण जीतना है. तैयारी बहुत अच्छी है और मैं अपना शत प्रतिशत अभ्यास पर दे रही हूं.’ तैयारियों के तहत वह कनाडा और नाइजीरिया के पहलवानों के वीडियो भी देख रही हैं. कनाडा और नाइजीरिया के प्रतिद्वंद्वी कठिन होंगे. मैं उनके वीडियो देखकर उनकी तकनीक को समझ रही हूं.’

साक्षी मलिक ने इस साल किर्गिस्तान के बिश्केक में आयोजित एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किया था.  वह पिछले साल दिसंबर में कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीत चुकी हैं. ये बात तो स्पष्ट है कि साक्षी मलिक अब जहां भी मैट पर उतर रही हैं उनकी नजर स्वर्ण पर है. गोल्ड कोस्ट में भी वह इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

(कोट भाषा से लिए गए हैं)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi