S M L

CWG 2018 : जेवलिन थ्रो में इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा को दोहराना होगा वही प्रदर्शन 

नीरज चोपड़ा ने अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

Updated On: Mar 26, 2018 05:37 PM IST

FP Staff

0
CWG 2018 : जेवलिन थ्रो में इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा को दोहराना होगा वही प्रदर्शन 

नाम: नीरज चोपड़ा

उम्र: 20

खेल: एथलेटिक्स

कैटेगरी: जेवलिन थ्रो

पिछला कॉमनवेल्थ गेम्स प्रदर्शन : पहली बार भाग लेंगे

नीरज चोपड़ा ने दो साल पहले पोलैंड में अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में जेवलिन थ्रो में भारत के लिए इतिहास रच दिया था. उस समय 18 साल के नीरज ने 86.48 मीटर जेवलिन थ्रो कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने लातविया के जिगिस्मंड सिरमायस के 84.69 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ा था. वह पहले भारतीय एथलीट हैं जिन्होंने किसी भी स्तर पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. वह पहले भारतीय एथलीट हैं, जिन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में किसी भी स्तर पर स्वर्ण पदक हासिल किया. इससे पहले भारत ने डिस्कस थ्रो इवेंट में दो कांस्य पदक जीते थे. सीमा अंतिल ने 2002 में कांस्य पदक जीता था. दो साल पहले नवजीत कौर ढिल्लो भी तीसरे पायदान पर रही थीं

नीरज चोपड़ा का इससे पहले का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 82.23 मीटर था जो उन्होंने उसी साल दक्षिण एशियाई खेलों (सैफ) खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के दौरान बनाया था. हरियाणा के पानीपत जिले के खांडरा गांव के रहने वाले नीरज कुछ ही दिनों से ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने से चूक गए, जिसका क्वालिफाइंग मार्क 83 मीटर का था. रियो के लिए क्वालिफाई करने की अंतिम तारीख 11 जुलाई थी. पिछले साल जुलाई में भुवनेश्वर में हुई एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था.

जर्मनी में किया तीन माह अभ्यास

नीरज चोपड़ा ने इस साल फरवरी के अंत में इंडियन ग्रां प्रि-1 में स्वर्ण पदक के साथ घरेलू टूर्नामेंट में वापसी की. चोपड़ा ने 82.88 मीटर तक भाला फेंका और विपिन कसाना (80.04) से आगे निकले, जिन्होने रजत पदक हासिल किया. चोपड़ा जर्मनी के शहर ओफेनबर्ग में वार्नर डेनियल्स के साथ अभ्यास कर रहे थे. तीन महीने के अभ्यास के बाद चोपड़ा राष्ट्रीय कैंप में लौटे जहां उन्होंने पूर्व विश्व रिकॉर्डधारी ओवे होम के साथ अपनी तैयारी को आगे बढ़ाया. चोपड़ा पिछले साल लंदन विश्व चैंपियनशिप में तो प्रभावित नहीं कर सके, लेकिन उम्मीद है कि वह अप्रैल में एक सफलता की एक नई इबारत जरूर लिखेंगे.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi