S M L

CWG History: 1966 किंग्सटन में भारत ने इन खेलों में जीता था सोना

तीन गोल्ड मेडल लेकर भारत दसवें और चार गोल्ड मेडल के साथ पाकिस्तान सातवें स्थान पर रहा

FP Staff Updated On: Apr 03, 2018 12:38 PM IST

0
CWG History: 1966 किंग्सटन में भारत ने इन खेलों में जीता था सोना

साल 1966 में कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन जमैका के शहर किंग्सटन में हुआ. बड़े देश इस बात को लेकर चिंतित थे कि मूलभूत सुविधाओं की कमी के कारण इसका सफल आयोजन हो पाएगा या नहीं. लेकिन ये चिंता पूरी तरह से गलत साबित हुई. हालांकि कुछ खेलों में बदलाव किया गया, जिसकी वजह से विवाद भी हुआ. बैडमिंटन और निशानेबाजी को पहली बार शामिल किया गया. किंग्सटन में 34 देशों के 1316 खिलाड़ियों और अधिकारियों ने हिस्सा लिया.

भारत ने किंग्सटन में तीन गोल्ड, चार सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल जीते. भारत के तीनों गोल्ड मेडल कुश्ती में आए. विशंभर सिंह ने 57 किलोग्राम वर्ग में, भीम सिंह ने 100 किलोग्राम वर्ग में और मुख्तार सिंह ने 68 किलोग्राम वर्ग में भारत को गोल्ड दिलाया. पाकिस्तान को नौ मेडल मिले जिनमें चार गोल्ड थे और ये सभी उसे कुश्ती में मिले थे. इस लिहाज से पाकिस्तान का प्रदर्शन भारत से बेहतर रहा. दस मेडल लेकर भारत दसवें और पाकिस्तान सातवें स्थान पर रहा.

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ा

किंग्सटन में इंग्लैंड ने 33 गोल्ड मेडल के साथ कुल 80 मेडल जीते और वह ऑस्ट्रेलिया से आगे रहा. कनाडा पिछले संस्करण में नहीं था लेकिन इस बार वह तीसरे नंबर पर रहा. कुल 57 मेडल उसकी झोली में आए जिसमें से 14 गोल्ड, 20 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज थे. न्यूजीलैंड ने आठ गोल्ड के साथ कुल 26 मेडल जीते. मेजबान जमैका को गोल्ड तो नहीं मिला, लेकिन वो कुल 12 मेडल जीतने में सफल रहा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi