S M L

CWG 2018: मीराबाई, बजरंग समेत कई भारतीयों ने चांदी को सोने में बदला

इन कॉमनवेल्थ खेलों में खिताब गंवाने वालों से ज्यादा मेडल का रंग बदलने वाले खिलाड़ी हैं

FP Staff Updated On: Apr 16, 2018 03:16 PM IST

0
CWG 2018: मीराबाई, बजरंग समेत कई भारतीयों ने चांदी को सोने में बदला

भारतीय खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन की बदौलत भारत ने 21 वें कॉमनवेल्थ गेम्स में पिछले खेलों के मुकाबले दो मेडल ज्यादा जीते हैं. यह सुधार संख्या के हिसाब से भले ही छोटा हो सकता है, लेकिन प्रदर्शन के लिहाज से यह कहीं बेहतर है. हालांकि इन खेलों में कई दिग्गज खिलाड़ी अपना खिताब बचाने में नाकामयाब रहे हों लेकिन उनसे कहीं ज्यादा खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन कर अपने मेडलों के रंग बदले हैं.

शूटिंग में संजीव और श्रेयसी ने चांदी को सोने में बदला

शानदार प्रदर्शन की बदौलत अपने सिल्वर मेडल्स को बदल कर गोल्ड जीतने में कामयाबी हासिल करने वाले शूटर संजीव राजपूत का नाम इस सूची में सबसे ऊपर आता है. संजीव को पिछले कॉमनवेल्थ खेलों की 50 मीटर रायफल 3 पोजिशन में सिल्वर मेडल से संतुष्ट होना पड़ा था, लेकिन इस बार उन्होंने इसी प्रतिस्पर्धा में गोल्ड मेडल पर निशाना साधा.

ऐसा ही कमाल महिला ट्रैप मुकाबले में श्रेयसी सिंह ने भी दिखाया.  ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स की सिल्वर मेडल विजेता श्रेयसी ने गोल्ड कोस्ट में शानदार निशानेबाजी करते हुए गोल्ड मेडल जीता.

वेटलिफ्टिंग में भी भारतीय महिलाओं ने चांदी के बाद चखा सोने का स्वाद

21वें कॉमनवेल्थ खेलों में भारत को पहला गोल्ड दिलाने वाली मीराबाई चानू ने भी अपने मेडल का रंग बदलने में कामयाबी हासिल की है. इन खेलों की 48 किग्रा वेटलिफ्टिंग में गोल्ड जीतने वाली मीराबाई को पिछले खेलों की इसी स्पर्धा में सिल्वर मेडल मिला था. जबकि इस बार उन्होंने रिकॉर्ड रचते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

mirabai chanu

वेटलिफ्टर पूनम यादव ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने ब्रॉन्ज को इस बार गोल्ड में तब्दील किया है. ग्लास्गो में 63 किग्रा वर्ग में ब्रॉन्ज जीतने वाली पूनम इस बार 69 किग्रा वर्ग में उतरीं और गोल्ड मेडल हासिल करने में कामयाब हुईं.

बजरंग ने इस बार जीता गोल्ड

रेसलिंग में बजरंंग ने अपने प्रदर्शन में शानदार सुधार दिखाया है. पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स में 61 किग्रा भार वर्ग में देश को सिल्वर दिलाने वाले बजरंग ने इस बार 65 किग्रा भार वर्ग में देश को गोल्ड मेडल दिलाया.

ब्रॉन्ज को सिल्वर में बदलने में कामयाब रहीं सिंधु

ऑलिंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु से देश को मेडल की बहुत उम्मीदें थी. सिंधु काफी हद तक इसमें कामयाब भी रहीं. पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज जीतने वाली सिंधु ने इस बार सिल्वर मेडल अपने नाम किया. हालांकि सिंधु गोल्ड मेडल मुकाबले में भारत की ही सायना नेहवाल से हार गईं थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi