S M L

CWG 2018: गोल्ड कोस्ट में छाए भारतीय शटलर, किया अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

बैडमिंटन में भारत ने दो गोल्ड, तीन सिल्वर और एक ब्रॉन्ज समेत कुल छह मेडल जीते

Updated On: Apr 15, 2018 12:09 PM IST

FP Staff

0
CWG 2018: गोल्ड कोस्ट में छाए भारतीय शटलर, किया अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

पुलेला गोपीचंद के शिष्यो ने इस कॉमनवेल्थ में जमकर पसीना बहाया और भारत की झोली में मेडल डाले. भारत की ओर से बैडमिंटन में नौ शटर्लस का दल गया था जिसमें से कोई भी बिना मेडल वापस नहीं आया. 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के आखिरी दिन भारत की निगाहें बैडमिंटन के मुकाबलों से थी. पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए भारतीय खिलाड़ी इस खेल के फाइनल्स तक पहुंचे. फाइनल्स में भी शानदार खेल दिखाते हुए भारत ने आखिरी दिन के खेल में कुल चार मेडल जीते. जिनमें एक गोल्ड और तीन सिल्वर मेडल शामिल हैं. पहले ही जीत चुके मिक्स्ड इवेंट का गोल्ड और महिला डबल्स का ब्रॉन्ज मिला लें तो इस खेल में भारत ने कुल छह मेडल अपने नाम किए.

महिला डबल्स के महा मुकाबले में सायना ने सिंधु को हराया

महिला सिंगल्स के मुकाबले में भारत को गोल्ड मेडल छिटक जाने का बिलकुल भी डर नहीं था. दरअसल महिला सिंगल्स का यह महामुकाबला दो भारतीयों के बीच में ही था. सायना नेहवाल और पीवी सिंधु के बीच खेले गए इस मुकाबले में सायना ने जीत दर्ज कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया तो वहीं सिंधु को सिल्वर मेडल मिला. अनुभवी सायना नेहवाल ने ओलिंपिक सिल्वर मेडल विजेता सिंधु को 21-18, 23-21 से हराया.

वर्ल्ड नंबर वन श्रीकांत नहीं जीत सके गोल्ड

आखिरी दिन भारत की मेडल की पहली आस बन कर कोर्ट पर उतरे किदांबी श्रीकांत. हाल ही में वर्ल्ड नंबर वन बने श्रीकांत का मुकाबला मलेशिया के ली चोंग वई से था. ली ने श्रीकांत को फाइनल में 19-21, 21-14, 21-14 से हरा कर भारत की गोल्ड मेडल की उम्मीद पर पानी फेर दिया. जिसके बाद किदांबी और भारत को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा.

आखिरी मुकाबले में सिल्वर से करना पड़ा संतोष

भारत का आखिरी मुकाबला बैडमिंटन पुरुष डबल्स का था. जिसमें भारत के सात्विक रंकीरेड्डी और चिराग सेट्टी की जोड़ी ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया. भारतीय शटलर्स की यह जोड़ी फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के मार्कस और क्रिस से 21-13, 21-16 से हार गई. जिसके बाद गोल्ड मेडल इनके हाथों से निकल गया और इन्हें सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा.

बैडमिंटन में भारत मिक्स्ड डबल्स छोड़ हर प्रतिस्पर्धा में जीता मेडल

बैडमिंटन के मिक्स्ड डबल्स मुकाबले में पहले ही गोल्ड मेडल जीत चुकी भारतीय टीम के नाम एक ब्रॉन्ज मेडल भी है. भारत की एन सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने यह मेडल महिला डबल्स के मुकाबलों में अपने नाम किया है. कॉमनवेल्थ गेम्स में दो गोल्ड, तीन सिल्वर और एक ब्रॉन्ज समेत कुल छह मेडल जीतने वाली भारतीय टीम ने मिक्स्ड डबल्स को छोड़ इस खेल की हर प्रतिस्पर्धा में मेडल हासिल किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi