S M L

CWG 2018 : लगातार पदक जीतने का सिलसिला बनाए रखना चाहेंगी बबिता कुमारी

दिल्ली और ग्लास्गो के बाद गोल्ड कोस्ट में पदक की हैट्रिक लगाने का मौका

FP Staff Updated On: Mar 27, 2018 05:46 PM IST

0
CWG 2018 : लगातार पदक जीतने का सिलसिला बनाए रखना चाहेंगी बबिता कुमारी

नाम: बबिता कुमारी

उम्र: 28

खेल: कुश्ती

कैटेगरी: 53 किग्रा

पिछला कॉमनवेल्थ गेम्स प्रदर्शन : 2010 दिल्ली में रजत और 2014 ग्लास्गो में स्वर्ण पदक

वर्ष 2000 में हरियाणा के भिवानी जिले के बलाली गांव में बड़े से फोगाट परिवार में सिडनी से आई खबर ने हलचल मचा दी. भारोत्तोलक कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य पदक जीता था. ओलिंपिक में यह भारत का एकमात्र पदक और किसी भारतीय महिला का अब तक का पहला पदक था. महावीर सिंह फोगाट ने अपने कुनबे के बच्चों को घेरकर खेतों में कुश्ती सिखाना शुरू कर दिया ताकि वे भी पदक जीत सकें. खुद पहलवान रह चुके महावीर ने जो कुछ आता था उसे अपनी बेटियों, बेटे, भतीजों और भतीजियों को सिखाया.

शायद उन्हें भी इस बात का अंदाजा नहीं था कि उन्होंने क्या शुरुआत की है. उनकी सबसे बड़ी बेटी गीता ने 2010 में दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण जीता और 2012 में ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं. बबिता ने दिल्ली के रजत को ग्लास्गो में स्वर्ण पदक में तब्दील कर दिया. कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में वह दो बार (2009 जालंधर, 2011 मेलबर्न) सोने का तमगा अपने नाम कर चुकी हैं. वह एशियन कुश्ती में कांस्य ही जीत पाईं. बबिता ने 2012 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप और 2013 एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य जीता था.

बबिता अपने पिता महावीर सिंह फोगाट और दो बार के ओलिंपिक पदक विजेता सुशील कुमार से प्रेरणा लेती हैं. आमिर खान की 'दंगल' से लोगों को पता चला कि महावीर सिंह फोगाट ने कितना संघर्ष और बलिदान किया है. उन्होंने समाज और रिश्तेदारों के खिलाफ संघर्ष किया और अपनी बेटियों को विश्व स्तरीय पहलवान बनाया.

बबिता ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट जाने वाली भारतीय पहलवानों में सबसे अनुभवी हैं. लेकिन उनके साथ एक ही समस्या है कि वह लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई पदक नहीं जीत सकी हैं. लेकिन उम्मीद हैं कि वह अपने अनुभव के बल पर इससे उबर जाएंगी. बाकी सभी पहलवानों के साथ उन्होंने शिविर में बहुत पसीना बहाया है. कॉमनवेल्थ गेम्स में उनकी पदकों की हैट्रिक तो तय है.

 

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi