S M L

CWG 2018, Men’s Hockey : ‘सबसे बड़े मुकाबले’ के लिए उतरेगी टीम इंडिया, लाइव टेलीकास्ट सोनी और लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लिव पर

भारतीय पुरुष हॉकी टीम शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेगी

FP Staff Updated On: Apr 06, 2018 03:51 PM IST

0
CWG 2018, Men’s Hockey : ‘सबसे बड़े मुकाबले’ के लिए उतरेगी टीम इंडिया, लाइव टेलीकास्ट सोनी और लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लिव पर

भले ही स्तर में फर्क बढ़ता जा रहा हो. भले ही दो टीमों के बीच मुकाबलों में वो शिद्दत नहीं बची हो. लेकिन जब भी भारत और पाकिस्तान की हॉकी टीमें जब आमने-सामने होती हैं, तो वो मुकाबला अब भी महज एक गेम जैसा नहीं रह जाता. कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के साथ खेलकर ही करेंगी. यानी हाई वोल्टेज ड्रामा के लिए इंतजार की कोई जरूरत ही नहीं है.

भारतीय टीम गोल्ड की उम्मीदों के साथ गोल्ड कोस्ट गई है. मनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली इस टीम के पास वो सब है, जो पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतने के लिए जरूरी है. यह साल वैसे भी भारतीय हॉकी के लिए बेहद अहम है. इसमें कॉमनवेल्थ गेम्स पहली सीढ़ी की तरह हैं. 25 साल के मनप्रीत सिंह मानते भी हैं कि साल अहम है, लेकिन अभी उनका फोकस पूरी तरह सिर्फ इस इवेंट पर है. हॉकी इंडिया की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में उनका कहना है, ‘यकीनन साल बहुत अहम है. खासतौर पर साल के आखिर में भुवनेश्वर में अपने घरेलू  दर्शकों के सामने वर्ल्ड कप होना है. लेकिन अभी हमारे दिमाग में सिर्फ एक चीज है. वो है कि शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला खेलना है.’

LONDON, ENGLAND - JUNE 24: Talwinder Singh of India is closed down by Ali Shan of Pakistan and Tasawar Abbas of Pakistan during the 5th-8th place match between Pakistan and India on day eight of the Hero Hockey World League Semi-Final at Lee Valley Hockey and Tennis Centre on June 24, 2017 in London, England. (Photo by Alex Morton/Getty Images)

पिछले दो सालों में भारत और पाकिस्तान के बीच उस तरह के मुकाबले नहीं हुए हैं, जिसके लिए दोनों देश की हॉकी टीमें जानी जाती रही हैं. भारतीय टीम लगातार जीती है. सभी छह मुकाबलों में भारत को जीत मिली है. शनिवार को होने वाला पहला मैच भी इससे अलग होने की उम्मीद नहीं है. पिछले साल एशिया कप में दोनों टीमें भिड़ी थीं. भारत ने मैच ही नहीं, गोल्ड जीता. पिछले साल ही भुवनेश्वर में हॉकी वर्ल्ड लीग में भी भारत जीता. यहां भारत को ब्रॉन्ज मिला था.

भारत करेगा अभियान की शुरुआत 

भारतीय टीम को अभियान शुरू करना है. दूसरी तरफ पाकिस्तान टीम पहला मैच वेल्स के  खिलाफ खेल चुकी है, जो 1-1 से ड्रॉ रहा. मनप्रीत कहते हैं, ‘किसी भी टूर्नामेंट में जीत के साथ शुरुआत करना बेहद अहम है. इससे सही मोमेंटम मिलता है. गोल्ड कोस्ट आने के बाद हमारे प्रैक्टिस सेशन बहुत अच्छे रहे हैं. हम पाकिस्तान के खिलाफ अच्छे मुकाबले के लिए तैयार हैं.’ भारत के पूल में पाकिस्तान के अलावा वेल्स, मलेशिया और इंग्लैंड की टीमें हैं.

भारत को अपना दूसरा मैच 8 अप्रैल के दिन वेल्स के खिलाफ खेलना है. वह मैच भी भारत ज्यादा मशक्कत के बगैर जीतना चाहेगा. हालांकि कोच श्योर्ड मरीन्ये टीम में कुछ छोटी-छोटी चीजें ठीक करने की बात कर रहे हैं, ‘हम मैच दर मैच फोकस रखना चाहेंगे. इससे रिदम बनने में मदद मिलती है. हमने दक्षिण अफ्रीका और कनाडा के खिलाफ प्रैक्टिस मैच अच्छे स्ट्रक्चर के साथ खेले. उन मैचों में भी हमने पूरी शिद्दत दिखाई.’

indian men hockey team

भारत को लीग में अपना तीसरा मैच 10 अप्रैल को मलेशिया के खिलाफ खेलना है. हालांकि सुल्तान अजलन शाह कप में भारत ने मलेशिया को हराया था. लेकिन मलेशियाई टीम हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल में भारत को चकमा दे चुकी है. उसके बाद 11 अप्रैल को भारत का मुकाबला इंग्लैंड से है. इंग्लैंड ने मलेशिया के खिलाफ 7-0 से जीत के साथ अपना अभियान शुरू किया है. भारतीय टीम भुवनेश्वर में वर्ल्ड हॉकी लीग फाइनल्स के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ 2-3 से हारी थी. इसके बाद सुल्तान अजलन शाह कप में 1-1 से मुकाबला बराबर रहा. अगर सब कुछ वैसे हुआ, जैसे टीम इंडिया ने उम्मीद की है, तो इसी मुकाबले से पूल में नंबर वन और नंबर टू का फैसला होगा.

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच भारतीय समय से 10 बजे शुरू होगा. इसका सीधा प्रसारण सोनी सिक्स, सोनी टेन 3 पर किया जाएगा. सोनी लिव डॉट कॉम पर लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi