S M L

CWG 2018, Men's Weightlifting: पिता की सीख आई काम, लगातार दूसरी बार जीता सतीश ने गोल्ड

मैन्स 77 किग्रा कैटेगरी में तमिलनाडु के सतीश ने भारत को कॉमनवेल्थ का तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया

Updated On: Apr 07, 2018 12:51 PM IST

Kiran Singh

0
CWG 2018, Men's Weightlifting: पिता की सीख आई काम, लगातार दूसरी बार जीता सतीश ने गोल्ड

कॉमनवेल्थ गेम्स में तीसरे दिन की शुरुआत भारत ने गोल्ड से की. वेटलिफ्टिंग में 77 किग्रा कैटेगरी में सतीश शिवलिंगम ने अपने खिताब को बरकार रखा.  2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट सतीश ने कुल 317 वजन उठाया. इससे पहले वेटलिफ्टिंग में भारत को मीराबाई चानू और संजीता चानू के भारत को दो गोल्ड, गुरुराजा पुजारी ने एक सिल्वर और दीपक लाथर ने एक ब्रॉन्ज मेडल दिलाया था.

इंग्लैंड के लिफ्टर ने दी कड़ी चुनौती 

सतीश को इंग्लैंड के जैक ओलिवर के कड़ी चुनौती दी.  भारत के लिफ्टर ने स्नैच में 144 किलोग्राम भार उठाया, वहीं इंग्लैंड ने जैक उनसे एक किलो आगे थे. क्लीन एंड जर्क में सतीश ने पहले प्रयास में 169 किग्रा वजन उठाया तो जैक ने 167 किग्रा वजन उठाया. दोनों खिलाड़ी शीर्ष दो पर कब्जा जमाए हुए थे. जैक क्लीन एंड जर्क के दूसरे प्रयास में विफल रहे है, वहीं सतीश ने 173 किग्रा उठाकर भारत की झोली में इस कॉमनवेल्थ गेम्स का तीसरा गोल्ड मेडल डाल दिया है.

 

पिता ने दी थी ट्रेनिंग

तमिलनाडु के वेल्लौर में जन्मे सतीश के पिता खुद वेटलिफ्टर रहे चुके हैं और राष्ट्रीय स्तर पर मेडल गोल्ड मेडल भी जीत चुके है. एक यूनिवर्सिटी में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कर रहे सतीश के पिता ने ही उन्हें शुरुआती ट्रेनिंग दी थी. सतीश अभी चेन्नई में साउथर्न रेलवे में क्लर्क है.

ग्लास्गो में बनाया था रिकॉर्ड

2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में सतीश ने स्नैच में रिकॉर्ड बनाया था. सतीश ने स्नैच में 149 वजन उठाकर गेम्स का रिकॉर्ड बनाया था, हालांकि इस बार वह स्नैच में अपने रिकॉर्ड को तोड़ने में चूक गए. ग्लास्गो में सतीश ने 77 किग्रा की केटेगरी में कुल 328 किग्रा वजन उठाकर गोल्ड मेडल हासिल किया था. इसमें से 149 किग्रा वजन स्नैच में और 179 किग्रा वजन क्लीन एंड जर्क में उठाया था गोल्ड कोस्ट में ही पिछले साल हुई कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 148 किग्रा स्नैच और  172 किग्रा क्लीन एंड जर्क में कुल 320 किग्रा वजन उठाकर गोल्ड मेडल हासिल किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi