S M L

कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैंपियनशिप : सुशील कुमार ने जीता गोल्ड मेडल

तीन साल बाद की जोरदार वापसी, फाइनल में न्यूजीलैंड के आकाश खुल्लर को चित किया

FP Staff Updated On: Dec 17, 2017 09:15 PM IST

0
कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैंपियनशिप : सुशील कुमार ने जीता गोल्ड मेडल

ओलंपिक में दो बार के पदकधारी सुशील कुमार ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय मंच पर स्वर्णिम वापसी की है. सुशील ने दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में चल रही कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैंपियनशिप के 74 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में न्यूजीलैंड के आकाश खुल्लर को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स (2014) में स्वर्ण जीतने के बाद यह उनका पहला पदक है. सुशील ने कॉमनवेल्थ स्तर पर अपना पांचवां पदक हासिल किया है. इस वर्ग में प्रवीण राणा ने कांस्य पदक जीत भारतीय दल को दोहरी खुशी मनाने का मौका दिया.

सुशील ने प्रतिस्पर्धी कुश्ती में नवंबर में इंदौर में हुई सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत कर वापसी की थी. लेकिन उन्हें लगातार तीन वॉकओवर मिलने से विवाद भी हुआ था. तब उन्हें फाइनल में वॉकओवर देने वाले राणा ने सेमीफाइनल में उनका सामना किया जिसके खिलाफ सुशील 5-4 से जीतने में कामयाब रहे. इससे पहले सुशील ने पहले मुकाबले में कनाडा के जसमीत सिंह फुलका को शिकस्त दी. बीजिंग ओलंपिक में कांस्य और लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले सुशील ने जीत के बाद अपने पदक को मातृभूमि और कोच के नाम किया.

उन्होंने ट्वीट किया,  ‘तीन साल बाद अंतरराष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीत को मैं अपने माता पिता, मेरे गुरु सतपाल जी पहलवान और मेरे आध्यात्मिक गुरू योगऋषि स्वामी रामदेव जी के चरणों में व देश के हरेक नागरिक को समर्पित करता हूं जय हिंद.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi