विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

कॉमनवेल्थ शूटिंग चैंपियनशिप : पूजा और शाहजार ने साधा स्वर्ण पर निशाना

भारतीय निशानेबाजों ने किया 10 मीटर एयर पिस्टल में क्लीन स्वीप

Bhasha Updated On: Nov 08, 2017 03:23 PM IST

0
कॉमनवेल्थ शूटिंग चैंपियनशिप : पूजा और शाहजार  ने साधा स्वर्ण पर निशाना

भारत ने ब्रिस्बेन में चल रही कॉमनवेल्थ शूटिंग चैंपियनशिप में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए गुरुवार को पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल और महिला 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीते.

भारतीय पिस्टल निशानेबाजों ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में क्लीन स्वीप किया, जब शाहजार रिजवी, ओंकार सिंह और जीतू राय ने क्रमश: स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीते.

महिला 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में पूजा घाटकर ने स्वर्ण पदक, जबकि उनकी हमवतन भारतीय अंजुम मोदगिल ने रजत पदक जीता. इस स्पर्धा का कांस्य पदक सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे वेलोसो को मिला. फाइनल में जगह बनाने वाली तीसरी भारतीय मेघना सजनार पांचवें स्थान पर रहीं.

इस बीच पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में युवा रिजवी ने ओंकार और जीतू जैसे अनुभवी निशानेबाजों को पछाड़ा. इससे पहले रिजवी 16 निशानेबाजों के क्वालिफिकेशन में 581 के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहे. ओंकार और जीतू क्रमश: 576 और 571 अंक के साथ उनके पीछे रहे.

फाइनल में जीतू ने पांच शॉट की पहली सीरीज के बाद कुछ समय के लिए बढ़त बनाई थी, जबकि ओंकार दूसरे और रिज्वी तीसरे स्थान पर थे. ओंकार इसके बाद 18वें शॉट तक शीर्ष पर रहे, लेकिन रिजवी ने 20वें शॉट के बाद बढ़त बना ली और निर्धारित 24 शॉट के बाद 240.7 अंक से शीर्ष पर रहे. ओंकार 236 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे. जीतू ने 214.1 अंक के साथ कांस्य पदक जीता.

महिला 10 मीटर एयर राइफल में सिंगापुर की स्टार निशानेबाज जास्मिन शेर 419.8 अंक के साथ क्वालिफिकेशन में शीर्ष पर रही, जबकि टीम की उनकी साथी मार्टिना ने 417 .5 अंक के साथ दूसरा स्थान हासिल किया.

मेघना (416 .6), पूजा (415 .3) और अंजुम (414 .1) ने क्वालीफिकेशन में क्रमश: तीसरा, चौथा और छठा स्थान हासिल किया. आठ निशानेबाजों के फाइनल में हालांकि अंजुम ने सबसे मजबूत शुरुआत की और वह पांच शॉट के बाद सबसे आगे थीं. पूजा ने हालांकि 10 शॉट के बाद बढ़त बना ली और फिर इसे बरकरार रखते हुए 249.8 के स्कोर से स्वर्ण पदक जीता. अंजुम ने 248.7 अंक के साथ रजत, जबकि मार्टिना ने 224.8 अंक के साथ कांस्य पदक जीता. मेघना ने 183.8 अंक जुटाए.

पुरुष स्कीट स्पर्धा में मेराज अहमद खान, अंगद वीर सिंह बाजवा और शीराज शेख सभी ने 125 में से 119 अंक जुटाकर शूट ऑफ में जगह बनाई. मेराज और अंगद छह निशानेबाजों के फाइनल में जगह बनाने के सफल रहे और अंत में क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर रहे.

भारत के लिए पहले दिन हिना सिद्धू ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण, जबकि पुरुष 10 मीटर एयर राइफल में दीपक कुमार ने कांस्य पदक जीता था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi