S M L

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 : भारत और पाकिस्तान की हॉकी टीमें एक ही पूल में

पूल बी में भारतीय पुरुष टीम के साथ इंग्लैंड भी, महिला टीम के साथ पूल ए में इंग्लैंड और मलेशिया जैसी टीमें

FP Staff Updated On: Nov 28, 2017 12:26 PM IST

0
कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 : भारत और पाकिस्तान की हॉकी टीमें एक ही पूल में

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को अगले साल होने वाले कॉमनवेल्थ खेलों के लिए पूल बी में जगह मिली है. पूल में भारत के साथ इंग्लैंड, पाकिस्तान, मलेशिया और वेल्स हैं. इस लिहाज से देखा जाए, तो भारत के लिए पूल आसान नहीं होगा. महिला टीम को पूल ए में जगह मिली है. उसके साथ इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, मलेशिया और वेल्स हैं. पूल में हर टीम एक-दूसरे से खेलेगी. टॉप दो टीमें सेमीफाइनल मे जगह बनाएंगी. पांच अप्रैल से 14 अप्रैल से हॉकी के मुकाबले खेले जाएंगे.

भारतीय महिला टीम को अपना पहला मैच वेल्स के खिलाफ पांच अप्रैल को खेलना है. पुरुष टीम पाकिस्तान के खिलाफ सात अप्रैल को मैच खेलकर अभियान का आगाज करेगी. कॉमनवेल्थ खेल ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होंगे.

हॉकी में पुरुष और महिला दोनों वर्गों में 10-10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इन्हें पांच-पांच टीमों के दो पूल में जगह दी गई है. हॉकी इंडिया की प्रेस रिलीज के मुताबिक भारतीय पुरुष टीम के कोच श्योर्ड मरीन्ये ने कहा, ‘यह मुश्किल पूल है. लेकिन हम चुनौती के लिए तैयार हैं. हम 1 दिसंबर से हॉकी वर्ल्ड लीग के दौरान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेंगे. इससे हमें कॉमनवेल्थ खेलों के लिए अनुभव हासिल होगा. टॉप दो टीमें ही सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी. इसलिए पूल स्टेज का हर मुकाबला कड़ा होगा.’

भारतीय टीम पिछले दो बार से लगातार फाइनल में पहुंच रही है. दोनों बार उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मात खानी पड़ी है.

इस बीच महिला हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह ने कहा, ‘मैं ग्रुप स खुश हूं. मुझे भरोसा है कि हमारी टीम दुनिया की किसी भी टीम को चुनौती दे सकती है.’ भारतीय महिलाओं ने कॉमनवेल्थ खेलों में एक ही बार गोल्ड जीता है. वो 2002 के मैनचेस्टर गेम्स में था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
WHAT THE DUCK: Zaheer Khan

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi