S M L

CWG 2018: भारतीय महिला खिलाड़ियों का बदला ड्रेस कोड, उद्घाटन समारोह में साड़ी में नहीं आएंगी नजर

विश्वस्तरीय इवेंट पर भारतीय महिला एथलीट्स का ड्रेस कोड फ्यूजन (साड़ी और ब्लेजर) होता था

Updated On: Feb 20, 2018 03:55 PM IST

FP Staff

0
CWG 2018: भारतीय महिला खिलाड़ियों का बदला ड्रेस कोड, उद्घाटन समारोह में साड़ी में नहीं आएंगी नजर
Loading...

बड़े मुकाबले में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली महिला खिलाड़ियों के लिए भारतीय ओलिंपिक संघ की तरफ से एक अच्छी खबर आई है. ओलिंपिक, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियाड जैसे बड़े स्तर की प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में जहां पहले उन्हें पारम्परिक परिधान साड़ी के साथ वेस्टर्न ब्लेजर पहनना पड़ता था, वहीं  अप्रैल में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए अब उनके ड्रेस कोड को बदल दिया गया. 4 अप्रैल से आॅस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में शुरू होने वाले कॉमनवेल्थ  गेम्स के उद्घाटन समारोह में भारतीय महिला खिलाड़ी एक नए रूप में नजर आएंगी.

समारोह के लिए पुरुष और महिला खिलाड़ियों दोनों का ही ड्रेस कोड एक जैसा ही रखा गया है. उद्घाटन समारोह में भारतीय दल नेवी ब्ल्यू ब्लेजर और ट्राउजर में नजर आएगा. भारतीय ओलिंपिक संघ ने इसका फैसला लिया. आईओए सचिव राजीव मेहता ने कहा कि हमें फीडबैक मिले थे कि साड़ी को पहनने में अधिक समय तो लगता ही है,साथ ही महिला खिलाड़ियों के लिए ये सुविधाजनक भी नहीं है. उद्घाटन समारोह में कम से कम चार से पांच घंटे तक इसे संभालना पड़ता है. इसके अलावा साड़ी पहनने के लिए खिलाड़ियों को मदद की भी जरूरत पड़ती है. इस वजह से हमने ये फैसला लिया है कि उद्घाटन समारोह में महिला और पुरुष खिलाड़ी दोनों का ड्रेस कोड एक तरह का ही होगा.

हालांकि विश्वस्तरीय इवेंट पर भारतीय महिला खिलाड़ियों का ये ड्रेस कोड कई वर्षों से चर्चा का विषय बना हुआ है. कई महिला खिलाड़ियों ने साड़ी के उपर ब्लेजर के अनलिखित ड्रेस कोड पर आपत्ति भी दर्ज करवा चुकी हैं. हालांकि ऐसा फ्यूजन ड्रेस कोड 2016 रियो ओलिंपिक में भी देखने को मिला है, जब उद्घाटन समारोह में भारतीय महिला खिलाड़ियों ने पीली साड़ी पर नेवी ब्ल्यू रंग का ब्लेजर पहना. ओलिंपियन निशानेबाज हिना सिद्धू  ने इस बदलाव का स्वागत करते हुए कहा कि ब्लेजर और ट्राउजर काफी सुविधाजनक है और ये हमारा काफी समय भी बचाएगा. उन्होंने कहा कि मैंने 2010 कॉमनवेल्थ और 2010 एशियन गेम्स में साड़ी पहनी थी और मैंने अपनी आंटी से साड़ी पहनना सीखा था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi