S M L

CWG History : 1990 ऑकलैंड में भारत ने वेटलिफ्टिंग में रिकॉर्ड पदक जीतकर तहलका मचाया

पदक तालिका में एक सीढ़ी ऊपर चढ़ते हुए भारत पांचवां स्थान प्राप्त करने में सफल रहा

FP Staff Updated On: Apr 03, 2018 11:14 PM IST

0
CWG History : 1990 ऑकलैंड में भारत ने वेटलिफ्टिंग में रिकॉर्ड पदक जीतकर तहलका मचाया

वर्ष 1990 में न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने पिछली बार के मुकाबले दोगुने पदक हासिल किए. न्यूजीलैंड ने दूसरी बार इन खेलों का आयोजन किया और इनमें पहली बार रिकॉर्ड देश और रिकॉर्ड खिलाड़ी पहुंचे. इस बार भारत की झोली में कुल 32 पदक आए. लगातार पांच बार से पदक तालिका में छठे स्थान पर बने रहने के बाद इस बार एक सीढ़ी ऊपर चढ़ते हुए वह पांचवां स्थान प्राप्त करने में सफल रहा. भारत की झोली में इस बार कुल 13 स्वर्ण पदक आए जिनमें से 12 स्वर्ण पदक वेटलिफ्टिंग के खिलाड़ियों ने झटके. भारत ने 13 स्वर्णआठ रजत और 11 कांस्य पदक जीते. भारोत्तोलकों ने पांच नए रिकॉर्ड के साथ 12 स्वर्णसात रजत और पांच कांस्य सहित कुल 24 पदक जीतकर तहलका मच दिया. चंद्रशेखर राघवनरंगास्वामी पुन्नूस्वामी और परमजीत सिंह ने गोल्डन हैट्रिक लगाई. प्रवेश चंद्र शर्मा ने दो और कर्णधार मंडल ने एक स्वर्ण दिलाया.

पंडित ने साधा सोने पर निशाना

अशोक पंडित ने सेंटर फायर पिस्टल स्पर्धा में सोने पर निशाना साधकर देश को इन खेलों में निशानेबाजी में पहला स्वर्ण पदक दिलाया. सुरेंद्र मरवाह ने रजत जीता. इसके बाद इस जोड़ी ने टीम स्पर्धा में भी कांसा जीता. इसके अलावा सोमा दत्ता ने 50 मीटर राइफ़ल वर्ग में कांस्य पदक हासिल किया. इसके बाद एयर राइफल (टीम) वर्ग में भागीरथ समई और सोमा दत्ता की टीम को कांस्य पदक मिला. सोमा दत्ता और अशोक पंडित को दो-दो पदक मिले. भारत ने निशानेबाजी में कुल पांच पदक जीते.

मुक्केबाज धर्मेंद्र यादव ने कांस्य जीता

मुक्केबाजी के 48 किलोग्राम वर्ग में धर्मेंद्र यादव को कांस्य पदक मिला. 1990 में पहली बार जूडो को शामिल किया गया. भारत को इस स्पर्धा में दो पदक हासिल हुए. पहला कांस्य पदक पुरुषों के 60 किलोग्राम वर्ग में नरेंद्र सिंह को और दूसरा कांस्य पदक 80 किलोग्राम वर्ग में राजिंदर धंगर को मिला.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi