S M L

चाइना ओपन :  सायना, प्रणॉय की नजरें दुबई सुपर सीरीज फाइनल्स के लिए क्वालिफाई करने पर

श्रीकांत ने मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ब्रेक लिया, समीर वर्मा, अजय जयराम और बी साई प्रणीत भी टूर्नामेंट से हटे

Updated On: Nov 13, 2017 09:05 PM IST

Bhasha

0
चाइना ओपन :  सायना, प्रणॉय की नजरें दुबई सुपर सीरीज फाइनल्स के लिए क्वालिफाई करने पर

राष्ट्रीय चैंपियन सायना नेहवाल और एचएस प्रणॉय मंगलवार से फुजोउ में शुरू हो रहे चाइना ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतकर दुबई सुपर सीरीज फाइनल्स के लिए क्वालिफाई करना चाहेंगे. दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी सायना ने ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु को हराकर पिछले सप्ताह तीसरी बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती. वहीं प्रणॉय ने किदांबी श्रीकांत को हराकर पहला राष्ट्रीय खिताब अपने नाम किया.

सायना और प्रणॉय दोनों डेस्टिनेशन दुबई रैंकिंग में 11वें स्थान पर हैं और उनके पास क्वालिफाई करने के लिए सिर्फ दो सुपर सीरीज टूर्नामेंट चाइना ओपन और हांगकांग ओपन बचे हैं. ग्लास्गो विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली सायना का पहला मुकाबला अमेरिका की बेवेन झांग से है, जबकि प्रणय पहले दौर में क्वालीफायर से खेलेंगे.

इस सत्र में पांच फाइनल खेलकर चार खिताब जीतने वाले श्रीकांत ने मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ब्रेक लिया है. इसके अलावा समीर वर्मा, अजय जयराम और बी साई प्रणीत भी टूर्नामेंट से हट गए हैं.

सिंधु ने इस सत्र में इंडिया ओपन और कोरिया ओपन सुपर सीरीज के खिताब जीतने के अलावा विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता और वह राष्ट्रीय चैंपियनशिप के फाइनल में मिली हार के बाद जीत की राह पर लौटना चाहेंगी. वह पहले दौर में जापान की सयाका सातो से खेलेंगी, जिन्होंने इस साल इंडोनेशिया ओपन जीता. पहले दो दौर की बाधा पार करने के बाद उनका सामना जापान की नोजोमी ओकुहारा से हो सकता है, जिन्होंने उन्हें ग्लास्गो विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में हराया था.

पुरुष एकल में राष्ट्रमंडल खेल चैंपियन पारूपल्ली कश्यप का सामना क्वालीफायर में चीन के गुओ केइ से होगा. फिटनेस कारणों से पिछली दो सुपर सीरीज से बाहर रहे सौरभ वर्मा भी वापसी करेंगे. सौरभ का सामना फ्रांस के ब्राइस लेवरडेज से होगा.

युगल में प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की मिश्रित युगल जोड़ी की टक्कर पांचवीं वरीयता प्राप्त चीन के हुआंग याकियोंग और झेंग सिवेइ से होगी. पिछले हफ्ते राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीतने वाली मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की पुरुष युगल जोड़ी को मार्कस फर्नाल्डी गिडियोन और केविन संजय कुकामुल्जो की इंडोनेशिया की शीर्ष वरीय जोड़ी के खिलाफ अभियान शुरू करना है.

सात्विक साईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को पुरुष युगल के पहले दौर में ल्यू चेंग और झांग नैन की चीन की पांचवीं वरीय जोड़ी से भिड़ना है. राष्ट्रीय चैंपियन अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी महिला युगल में कोरिया की हा ना बाएक और चाए यू जुंग से खेलेंगी. सात्विक साईराज और अश्विनी की राष्ट्रीय चैंपियन जोड़ी को मिश्रित युगल क्वालीफायर में ली झी हुएई और वू ती जुंग की चीनी ताइपे की शीर्ष वरीय जोड़ी से भिड़ना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi