S M L

Champions Trophy Hockey, India vs Australia : ओलिंपिक चैंपियन के बाद भारत भिड़ेगा अब विश्व चैंपियन से

लगातार दो जीत से शानदार शुरुआत करने वाली भारतीय टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है

Updated On: Jun 26, 2018 06:02 PM IST

Bhasha

0
Champions Trophy Hockey, India vs Australia : ओलिंपिक चैंपियन के बाद भारत भिड़ेगा अब विश्व चैंपियन से

लगातार दो जीत से शानदार शुरुआत करने वाली भारतीय टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है. वो बुधवार को ब्रेडा (नीदरलैंड) में जब विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी निगाहें एफआईएच चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में अपना विजय अभियान जारी रखने पर टिकी होंगी. भारतीय टीम पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी जीतने की कवायद में लगी है. उसने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 4-0 से हराकर बेहतरीन शुरुआत की और फिर मौजूदा ओलिंपिक चैंपियन और विश्व में नंबर दो अर्जेंटीना को 2-1 से हराया.

भारत अब छह देशों के टूर्नामेंट में दो जीत से छह अंक लेकर शीर्ष पर है. ऑस्ट्रेलिया चार अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. राउंड रॉबिन में चोटी पर रहने वाली दो टीमें रविवार को फाइनल में एक-दूसरे का सामना करेंगी.

कॉमनवेल्थ खेलों के लचर प्रदर्शन को भुलाकर भारतीय टीम नए मुख्य कोच हरेंद्र सिंह की देखरेख में नए जोश और जज्बे के साथ खेल रही है. हरेंद्र के आने के बाद भारतीय टीम पूरी तरह से बदली हुई सी दिख रही है. हरेंद्र ने युवा और अनुभव के मिश्रण से टीम तैयार की है. वह खिलाड़ियों में आत्मविश्वास भरने में सफल रहे हैं और पहले दो मैचों में टीम के प्रदर्शन में साफ तौर पर इसकी झलक देखने को मिली. भारतीय स्ट्राइकर जहां अच्छी फॉर्म में दिख रहे हैं वहीं रक्षापंक्ति ने भी पाकिस्तान और अर्जेंटीना के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया. टूर्नामेंट से पहले टीम के लिए यह चिंता का विषय था.

युवा दिलप्रीत सिंह, मनदीप सिंह, एसवी सुनील और ललित उपाध्याय ने अग्रिम पंक्ति में अच्छा खेल दिखाया है, लेकिन रमनदीप सिंह पाकिस्तान के खिलाफ दाएं घुटने में चोट लगने के कारण टूर्नामेंट में आगे नहीं खेल पाएंगे. एमआरआई स्कैन के बाद पता चला कि उनके पांव में फ्रैक्चर है और इसके कारण उन्हें छह महीने तक बाहर रहना होगा.

अनुभवी सरदार सिंह की अगुआई में मध्यपंक्ति ने भी अच्छा खेल दिखाया है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला आसान नहीं होगा. ऑस्ट्रेलिया ने बेल्जियम से पहला मैच 3-3 से ड्रॉ खेला और फिर पाकिस्तान को 2-1 से हराया. ऑस्ट्रेलिया जब भी भारत के खिलाफ खेला तब उसने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. वह ऑस्ट्रेलिया ही था जिसके खिलाफ पिछली चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत को शूट आउट में हार मिली थी. भारतीय निश्चित तौर पर उसका बदला चुकता करने की कोशिश करेंगे. ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत का सामना गुरुवार को बेल्जियम से होगा. राउंड रॉबिन में वो अपना आखिरी मैच शनिवार को मेजबान नेदरलैंड्स से खेलेगा.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi