S M L

भारत-पाकिस्तान मुकाबले के साथ होगा हॉकी की आखिरी चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज

24 जून को होगी हॉकी की आखिरी चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत, एक जुलाई तक चलेगा टूर्नामेंट

Bhasha Updated On: Mar 15, 2018 09:52 PM IST

0
भारत-पाकिस्तान मुकाबले के साथ होगा हॉकी की आखिरी चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज

नेदरलैंड्स के ब्रेड में होने वाली हॉकी की की चैंपियंस टच्रॉफी का आगाज भारत और पाकिस्तान के मुकाबले के साथ होगा. एफआइएच ने गुरुवार को इस टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी कर दिया. भारत और पाकिस्तान 23 जून को पहला मुकाबला खेलेंगे. इस दिन दो और मुकाबले भी खेले जाएंगे. यह टूर्नामेंट एक जुलाई तक चलेगा.

भारत और पाकिस्तान के मैच के बाद मेजबान नेदरलैंड्स और 2016 ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अर्जेंटीना के बीच मैच खेला जाएगा. मौजूदा वर्ल्ड कप, वर्ल्ड लीग और चैंपियंस ट्रॉफी खिताब विजेता ऑस्ट्रेलिया का सामना रियो ओलिंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट बेल्जियम से होगा.

नेदरलैंड्स, अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया ने अपनी रैंकिंग के हिसाब से ही टूर्नार्मेंट के लिए क्वॉलिफाइ कर लिया है जबकि बाकी तीन देशों को एफआईएच कार्यकारी बोर्ड ने न्यौता दिया है. यह टूर्नामेंट कई मायनों में खास है. पुरुष चैंपियंस ट्रॉफी आखिरी बार खेली जा रही है और पहले ही मैच में चिर प्रतिद्वंद्वियों की भिड़ंत है.

पाकिस्तान ने 1978 में पहली चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी की थी. अब आखिरी टूर्नामेंट में वह अपने अभियान का आगाज भारत के खिलाफ करेगा और दुनिया भर के करोड़ों हॉकी प्रेमियों को इस मुकाबले का इंतजार होगा. इसके बाद भारत 24 जून को अर्जेंटीना से और 27 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेलेगा. फिर 28 जून को बेल्जियम से भिड़ंत होगी. साल के आखिर में भुवनेश्वर में होने वाले पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप से पहले इन सभी टीमों के लिए एक दूसरे को आजमाने का यह आखिरी मौकों में से एक है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi