S M L

थापा और सुमित के पदक पक्के, विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई किया

ताशकंद में चल रहे एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में बनाई जगह

Updated On: May 03, 2017 06:12 PM IST

Bhasha

0
थापा और सुमित के पदक पक्के, विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई किया

शिव थापा (60 किग्रा) सहित भारत के तीन मुक्केबाजों ने ताशकंद में एशियाई चैंपियनशिप में अपने पदक पक्के करने के साथ ही विश्व चैंपियनशिप के लिए भी क्वालिफाई किया. सुमित सांगवान (91 किग्रा) और अमित फंगल (49 किग्रा) दो अन्य मुक्केबाज हैं जिन्होंने पदक और विश्व चैंपियनशिप में अपना स्थान पक्का किया.

सुमित ने भारत की तरफ पहली जीत दर्ज की. उन्होंने चीन के तीसरी वरीयता प्राप्त फेंगकाई यु को 4-1 से हराया. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ शुरू से हमलावर तेवर अपनाए जबकि चीनी मुक्केबाज अक्सर अपना नियंत्रण खोता रहा. शुक्रवार को होने वाले सेमीफाइनल में सुमित का सामना अब ताजिकिस्तान के तीसरी वरीयता प्राप्त जैखोन कुरबोनोव से होगा. कुरबोनोव ने एक अन्य मुकाबले में पाकिस्तान के महमूद सनाउल्लाह को आसानी से हराया.

दोपहर के सत्र में अमित फंगल ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई. उन्होंने इंडोनेशिया की चौथी वरीयता प्राप्त कोर्नलिस क्वांगु लंगु 4-1 से पराजित किया. लंगु भारतीय मुक्केबाज की तेजी से पार पाने में नाकाम रहे. उन्होंने भले ही हमलावर तेवर अपनाए, लेकिन उनके मुक्के सटीक नहीं थे. अमित को सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हसनबोय दुसमातोव से भिड़ना है.

चौथी वरीयता प्राप्त शिव थापा ने एशियाई चैंपियनशिप में अपने लिए लगातार तीसरा पदक पक्का किया. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे के चु इन लाई को हराया. थापा ने 2013 में स्वर्ण ओर 2015 में कांस्य पदक जीता था और उन्होंने शुरू से दबदबा बनाए रखा. जवाबी हमले का उनका तरीका बेहतरीन था. उनका अगला मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त चिनजोरिग बातारसुख से होगा.

गौरव विधूड़ी (56 किग्रा) हालांकि चीन के दूसरे वरीय जियावेई च्यांग से 2-3 से हार गए. वह हालांकि अब भी अगस्त सितंबर में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें बॉक्स ऑफ में जापान के रियोमेई तनाका को हराना होगा. तनाका क्वार्टर फाइनल में कजाखस्तान के तीसरे वरीय कैरात येरालियेव से हार गए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi