S M L

भुवनेश्वर में होगा वर्ल्ड हॉकी लीग फाइनल और 2018 का वर्ल्ड कप

हॉकी विश्व लीग फाइनल-2017 का आयोजन एक से दस दिसम्बर के बीच होगा

IANS Updated On: Mar 27, 2017 06:17 PM IST

0
भुवनेश्वर में होगा वर्ल्ड हॉकी लीग फाइनल और 2018 का वर्ल्ड कप

पुरुष हॉकी विश्व लीग फाइनल-2017 और पुरुष हॉकी विश्व कप-2018 का आयोजन भुवनेश्वर में होगा. अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) और ओडिशा सरकार ने सोमवार को आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा की. भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में इन मैचों का आयोजन होगा. इसी स्टेडियम में विश्व लीग और विश्व कप के विजेता तय होंगे.

कलिंगा स्टेडियम को हॉकी की जमीन भी कहा जा सकता है, क्योंकि इस स्टेडियम में न केवल 2014 पुरुष हॉकी हीरो चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन हुआ है, बल्कि यह कोल इंडिया हॉकी लीग के मौजूदा विजेता कलिंगा लांसर्स का घरेलू मैदान भी है.

इस स्टेडियम का निर्माण 2010 में हुआ था, जिसमें हॉकी सहित एथलेटिक्स, फुटबाल, बास्केटबॉल, टेनिस, टेबल टेनिस और तैराकी जैसे खेलों के लिए हर प्रकार की सुविधा है.

एफआईएच और ओडिशा सरकार ने इस बात की भी पुष्टि की है कि इन दोनों टूर्नामेंट का मुख्य प्रायोजक ओडिशा राज्य ही होगा. ऐसे में इन टूर्नामेंट के आधिकारिक नाम 'ओडिशा पुरुष हॉकी विश्व लीग फाइनल-2017' और 'ओडिशा पुरुष हॉकी विश्व कप-2018' होंगे.

ओडिशा पुरुष हॉकी विश्व लीग फाइनल-2017 का आयोजन एक से दस दिसम्बर के बीच होगा और इसमें मेजबान सहित विश्व की आठ बेहतरीन टीमें हिस्सा लेंगी.

इसके अलावा, ओडिशा पुरुष हॉकी विश्व कप-2018 का आयोजन अगले साल नवम्बर के अंत में या दिसम्बर की शुरुआत में होगा, जिसमें भारत सहित 15 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी.

इस घोषणा पर एफआईएच के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा, ‘भुवनेश्वर शहर मेजबानी के लिए तैयार है. यहां के लोग खेलों के प्रशंसक हैं और मेजबानी का हमारा अनुभव हमारे स्टार खिलाड़ियों के लिए शानदार वातावरण तैयार करेगा. इनके आयोजन के दौरान प्रशंसकों को भी एक नया अनुभव मिलेगा.’

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा, ‘मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि ओडिशा की सरकार प्रतिष्ठित पुरुष हॉकी विश्व लीग फाइनल-2017 और पुरुष हॉकी विश्व कप-2018 का आयोजन करेगी. इतने साल में, राज्य ने कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों का आयोजन किया है. इस दौरान, कलिंगा स्टेडियम में हजारों प्रशंसकों को हॉकी के मैचों के लिए उमड़ते भी देखा गया है. खुश हूं कि इस मेजबानी के लिए एफआईएच और हॉकी इंडिया ने हमारा चुनाव किया है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi