S M L

बछेंद्री पाल को पद्म भूषण, गंभीर, छेत्री और बजरंग को पद्मश्री से नवाजा जाएगा

इस साल कुल 94 पद्म श्री पुरस्कार दिए जाएंगे जिसमें आठ खिलाड़ी हैं

Updated On: Jan 26, 2019 10:09 AM IST

FP Staff

0
बछेंद्री पाल को पद्म भूषण, गंभीर, छेत्री और बजरंग को पद्मश्री से नवाजा जाएगा

जानी मानी पर्वातारोही बछेंद्री पाल को भारत सरकार ने देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण देने की घोषणा की है. जबकि पद्मश्री के लिए क्रिकेटर गौतम गंभीर, पहलवान बजरंग पूनिया और फुटबॉलर सुनील छेत्री को चुना गया है. सरकार ने 70वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को 2019 में पद्म पुरस्कार प्राप्त करने वाले नामों की घोषणा की. इस साल कुल 94 पद्म श्री पुरस्कार दिए जाएंगे जिसमें आठ खिलाड़ी हैं.

पद्म भूषण पुरस्कार की सूची में बछेंद्री एकमात्र खिलाड़ी हैं. 64 वर्ष की पर्वतारोही बछेंद्री पाल 1984 में एवरेस्ट की चढ़ाई करने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं. पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और देश की दो विश्व कप जीतने वाली टीम का अहम हिस्सा रहे गौतम गंभीर को भी पद्मश्री अवार्ड मिलने की घोषणा की गई है. 37 वर्षीय गंभीर ने 2007 में भारत की टी-20 विश्व कप खिताबी जीत के फाइनल में और 2011 विश्व कप खिताबी जीत में मैच विजयी पारी खेली थी.

ये भी पढ़ें- India vs New Zaland, 2nd ODI : जानिए किस मामले में तीसरे नंबर पर पहुंची रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री भी पद्मश्री अवार्ड मिलने वाले खिलाड़ियों की सूची में जगह पाने में सफल रहे हैं. 34 साल के छेत्री पिछले एक दशक से भारतीय फुटबाल टीम की अगुआई कर रहे हैं और देश के सर्वकालिक सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं. पहलवान बजरंग पूनिया ने बीते साल राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. बजरंग विश्व कप के रजत और कांस्य पदकधारी पहलवान हैं. पिछले साल बजरंग प्रतिष्ठित खेल रत्न पुरस्कार के लिए नहीं चुने जाने के कारण नाराज हो गए थे.

ये भी पढ़ें- Windies vs England, 1st Test : होल्डर और डावरिच ने वेस्टइंडीज को किया मजबूत, इंग्लैंड को 628 रन का लक्ष्य

इनके अलावा पुरुष टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंत शरत कमल, भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान अजय ठाकुर, महिला तीरंदाज बोम्बाल्या देवी लैशराम, महिला शतरंज खिलाड़ी हरिका द्रोणवल्ली, बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांती सिंह को भी पद्मश्री अवार्ड देने की घोषणा की गई है.

(भाषा के इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi