S M L

खिताब जीतने के बाद फेडरर हो गए थे इतने भावुक, बताना ही भूल गए इतनी बड़ी बात

फेडरर इस बात को बखूबी जानते थे कि वहां मौजूद हर एक दर्शक उनके मुंह से क्या सुनना चा​हते हैं

Updated On: Jan 30, 2018 05:04 PM IST

FP Staff

0
खिताब जीतने के बाद फेडरर हो गए थे इतने भावुक, बताना ही भूल गए इतनी बड़ी बात

रोजर फेडरर जिन्हें शायद खुद भी नहीं पता था कि वे अपने करियर का 20वां ग्रैंड स्लैम जीतने में सफल हो भी पाएंगे या नहीं, लेकिन आॅस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जैसे ही इस अनुभवी खिलाड़ी ने क्रोएशिया के मारिन चिलिच को हराया, कुछ पल के लिए तो इन्हें भी यकीन ही नहीं हो पाया कि इन्होंने अपना खिताब बरकरार रखते हुए इतिहास रच दिया.

अपनी बढ़ती उम्र को सिर्फ एक नंबर साबित करने की खुशी में फेडरर इतने भावुक हो गए थे कि उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि कैसे रिएक्ट किया जाए, अवार्ड सेरेमनी में भी बोलते-बोलते उनका गला भर आया और माइक छोड़ दिया. इस बीच वह एक ऐसी बात बताना भूल गए, जिसका इंतजार स्टेडियम में मौजूद लोग कर रहे थे. हालांकि उन्होंने एक दिन बाद इस बात को बताकर लोगों की बैचेनी दूर दी.

दरअसल सभी लोग जानना चाहते थे कि क्या वे अगली साल इस कोर्ट पर दिखेंगे या नहीं. मतलब वे अपने इस खिताब को बचाने के लिए खेलेंगे या कहीं वो संन्यास तो नहीं लेने वाले. इस बात का किसी के मन में भी आना स्वभाविक है. देखा जाए तो उनकी उम्र में अधिकतर खिलाड़ी संन्यास ले लेते हैं और फेडरर के पास जीतने के लिए अब कुछ खास बचा भी नहीं. 6 बार आॅस्ट्रेलियन ओपन, 1 बार फ्रेंच ओपन, 8 बार विंबलडन और 5 बार यूएस ओपन के अलावा बीजिंग ओलंपिक में डबल्स का स्वर्ण और लंदन ओलंपिक में सिंगल्स का सिल्वर भी अपने नाम कर लिया.

वैसे पिछली साल भी हर किसी ने सोचा था कि विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी फेडरर 2017 आॅस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतकर शायद संन्यास की घोषणा कर सकते हैं, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. एक बार फिर जीतने के बाद लोगों को इसी सवाल के जवाब की तलाश थी, जो फेडरर बखूबी जानते थे. बस भावनाओं में डूबे होने के कारण इस बात को जुबां पर लाना भूल गए.

federer

इसीलिए रैंकिंग आने के बाद एक बातचीत में जब फेडरर से इस सवाल का जवाब मांगा गया तो उन्होंने इस बात को स्वीकारते हुए कहा कि वे इस बात को सेरेमनी में बताना भूल गए थे. फेडरर ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि मैं अगले साल एक बार फिर वापसी करुंगा. हालांकि अभी का समय सिर्फ और सिर्फ उनके बच्चों का है और वे एक पिता होने की जिम्मेदारी को पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि अगले साल वे अपने खिताब का बचाव करने वापस आएंगे.

हाल ही में जारी रैंकिंग में फेडरर शीर्ष पर मौजूद राफेल नडाल से कुछ अंक ही दूर है, ऐसे में वह फरवरी के अंत में दुबई में होने वाले टूर्नामेंट में  खेलेंगे या नहीं, इसके फैसले पर फेडरर ने कहा कि दुबई ऑर्गनाइजर से उनकी बात हुई थी, लेकिन आॅस्ट्रेलियन ओपन शुरू होने पर उन्होंने ऑर्गनाइजर को कहा था कि ग्रैंड स्लैम खत्म होने के बाद वे इस पर फैसला लेना चाहेंगे. उन्होंने कहा कि पहले वे स्विट्जरलैंड में अपनी फैमिली के साथ समय बिताएंगे और उसके बाद ही वे अपने शेड्यूल के बारे में कोई फैसला लेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi