S M L

Australian Open 2019 : 20 साल के सिसिपास से हारे चैंपियन फेडरर, रिकॉर्ड सातवें खिताब का सपना टूटा

स्पेन के राफेल नडाल ने 11वीं बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है

Updated On: Jan 20, 2019 06:26 PM IST

FP Staff

0
Australian Open 2019 : 20 साल के सिसिपास से हारे चैंपियन फेडरर, रिकॉर्ड सातवें खिताब का सपना टूटा

20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता रोजर फेडरर का लगातार तीसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब सपना रविवार को मेलबर्न के रॉड लेवर एरीना में ध्वस्त हो गया. दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी फेडरर को 20 साल के स्टेफनास सिसिपास ने  6-7,7-6,7-5,7-6 से मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया. नेक्स्टजेन फाइनल्स के चैंपियन स्टेफनास सिसिपास ने अपने से 17 साल सीनियर फेडरर को हराकर सनसनी फैला दी.

इस टूर्नामेंट से पहले ग्रीस में पैदा हुए और फिलहाल साइप्रस में रहने वाले सिसिपास फिलहाल ने विंबलडन में भी प्रीक्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी हालांकि वह इससे पहले किसी ग्रैंड स्लैंम के क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंचे थे. सिसिपास का जन्म उसी साल हुआ था जब फेडरर ने पेशेवर टेनिस में पदार्पण किया था. फेडरर को यहां अंतिम बार 2016 में हार का सामना करना पड़ा था जब नोवाक जोकोविच ने उन्हें सेमीफाइनल में मात दी थी.

फेडरर ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब को रिकॉर्ड सातवीं बार जीतने के सपने के साथ खेल रहे थे. फेडरर, नोवाक जोकोविच और राय एमरसन ने ऑस्ट्रेलियन ओपन को छह-छह बार जीता है. ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी एमरसन ने हालांकि ओपन-एरा से पहले यह रिकॉर्ड कायम किया था.

सिसिपास किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले यूनानी खिलाड़ी भी बन गए हैं. वह अंतिम आठ में 14वीं वरीयता प्राप्त राबर्टो बातिस्ता आगुट से भिड़ेंगे जिन्होंने छठी वरीयता प्राप्त मारिन चिलिच को पराजित किया. सिसिपास ने जीत के बाद कहा, ‘मेरे पास इस जीत को बयां करने के लिए शब्द नहीं है. मैं अभी इस धरती पर सबसे खुश व्यक्ति हूं.’

राफेल नडाल का शानदार प्रदर्शन जारी

Tennis - Australian Open - Fourth Round - Melbourne Park, Melbourne, Australia, January 20, 2019. Spain's Rafael Nadal reacts after winning the match against Czech Republic's Tomas Berdych. REUTERS/Adnan Abidi - UP1EF1K0IDSZS

दूसरी ओर दुनिया के नंबर-2 खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल का साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन नें शानदार प्रदर्शन का सिलसिला जारी है. राफेल नडाल ने रविवार को मेलबर्न में दमदार प्रदर्शन करते हुए चेक गणराज्य के थॉमस बर्डिच को सीधे सेटों में 6-0, 6-1, 7-6 से शिकस्त दी. यह मुकाबला दो घंटे और पांच मिनट तक चला. उन्होंने 11वीं बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

17 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नडाल ने अपनी ताकत और तेजी का सही उपयोग करते हुए बेहतरीन शुरुआत की और विपक्षी खिलाड़ी को पहले सेट में एक भी गेम जीतने का मौका नहीं दिया. दूसरे सेट में भी नडाल ने अपने खेल के स्तर में कमी नहीं आने दी. बर्डिच दूसरे सेट में केवल एक अंक ही हासिल कर पाए.

ये भी पढ़ें- Australian open 2019: सिर्फ 56 मिनट में कोलिंस ने किया चैंपियन कर्बर को बाहर

हालांकि, तीसरे सेट में दर्शकों को रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. बर्डिच ने स्पेनिश दिग्गज को परेशानी में डाला और तीसरे सेट को टाई-ब्रेकर तक ले गए लेकिन अंतिम क्षणों में उन्होंने गलतियां की जिसके कारण नडाल 7-4 से जीत दर्ज करने में कामयाब रहे.

राफेल नडाल को अब अमेरिका के फ्रांसिस टिफोउ से भिड़ना है. पुरुष वर्ग के एक अन्य मैच में फ्रांसिस टिफोउ ने बुल्गारिया के 20वें वरीय ग्रिगोर दिमित्रोव को चार सेट के कड़े मुकाबले में 7-5, 7-6, 6-7, 7-5 से हराया.

ये भी पढ़ें- क्या अनुष्का के चलते ट्रोल हो रहे हैं विराट कोहली और रोजर फेडरर!

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi