S M L

Australian Open 2019, Men's Final : नोवाक जोकोविक ने मेलबर्न में जीता रिकॉर्ड सातवां खिताब

नोवाक जोकोविक ने फाइनल में राफेल नडाल को 6-3, 6-2, 6-3 से पराजित किया

Updated On: Jan 27, 2019 08:58 PM IST

FP Staff

0
Australian Open 2019, Men's Final :  नोवाक जोकोविक ने मेलबर्न में जीता रिकॉर्ड सातवां खिताब

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने रविवार को साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का पुरुष सिंगल्स खिताब जीतकर इतिहास रच दिया. नोवाक जोकोविक ने फाइनल में स्पेन के स्टार खिलाड़ी राफेल नडाल को 6-3, 6-2, 6-3 से पराजित किया. नोवाक जोकोविक का ये रिकॉर्ड सातवां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब है.

सर्बिया के खिलाड़ी ने इस जीत से ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी रॉय एमर्सन और स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर के छह बार इस खिताब को जीतने का रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड कायम किया. जोकोविक ने इससे पहले 2016, 2015, 2013, 2012, 2011 और 2008 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था. वह इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच कर कभी हारे नहीं हैं.

जैसी उम्मीद थी फाइनल मुकाबला उतना रोमांचक साबित नहीं हुआ. टेनिस प्रेमियों को  दोनों के बीच 2012 में खेले गए फाइनल को दोहराने की उम्मीद थी. उस समय इन दोनों के बीच ग्रैंड स्लैम के इतिहास का सबसे बड़ा मुकाबला हुआ था. वैसे पांच घंटे, 53 मिनट चले इस मुकाबले को पांचवें सेट में 7-5 के स्कोर के साथ जोकोविक ने जीता था. जीते तो आज भी जोकोविक लेकिन ये मुकाबला एकतरफा था. इसमें राफेल नडाल के पुराने खेल की झलक भी नहीं मिली. किसी भी ग्रैंड स्लैम फाइनल में ये पहला मौका है जब राफेल नडाल को सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा.

Novak Djokovic of Serbia's reacts after winning his match against Spain's Rafael Nadal

जोकोविच इस जीत के साथ 15वें खिताब के साथ पीट सम्प्रास को पीछे छोड़कर सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम खिताब की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. जोकोविच और नडाल के बीच यह 53वां मुकाबला था,  जबकि ये दोनों खिलाड़ी आठवीं बार किसी ग्रैंडस्लैम फाइनल में आमने-सामने थे. दोनों खिलाड़ियों के बीच अब तक हुए मुकाबलों में जोकोविच ने 28 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि नडाल ने 25 मैचों में बाजी मारी है.

जोकोविक से मिली हार और दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने से चूके नडाल ने मैच के बाद कहा, मैं केवल एक बात कहना चाहता हूं कि मैं अपने संघर्ष को जारी रखूंगा. बेहतर खिलाड़ी बनने की कोशिश करूंगा. मेरा मानना है कि इन दो सप्ताहों में मैंने शानदार टेनिस खेला है. मैं अपनी टीम का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं.'

कोहनी की सर्जरी से उबरने के संघर्ष को याद करते हुए जोकोविक ने कहा, 'करीब 12 माह पहले मेरी सर्जरी हुई थी. ऐसे में आज आपके सामने इस खिताब के साथ खड़े होना मेरे लिए शानदार अनुभव है. मेरे समर्थन के लिए मैं अपनी टीम का शुक्रगुजार हूं, जो मेरे बुरे दिनों में मेरे साथ खड़ी रही.'

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi