S M L

आॅस्ट्रेलिया ओपन 2018: अपने 20वें ग्रैंड स्लैम की तलाश में उतरेंगे फेडरर

फाइनल में बोस्निया एंड हर्जेगोविना के मारिन चिलिच से मुकाबला

FP Staff Updated On: Jan 28, 2018 12:38 PM IST

0
आॅस्ट्रेलिया ओपन 2018: अपने 20वें ग्रैंड स्लैम की तलाश में उतरेंगे फेडरर

विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी रोजर फेडरर रविवार को आॅस्ट्रेलिया ओपन के फाइनल में बोस्निया एंड हर्जेगोविना के मारिन चिलिच के खिलाफ अपना 20वां ग्रैंड स्लैम जीतने के इरादे में उतरेंगे, वहीं चिलिच के पास पिछले साल विबंलडन में मिली हार का हिसाब चुकता करने का मौका होगा. फेडरर ने नाम कुल मिलाकर 19 ग्रैंड स्लैम है, जिसमें से 5 आॅस्ट्रेलियन ओपन का खिताब शामिल है. सेमीफाइनल में जहां फेडरर के खिलाफ हियोन चुंग ने इंजरी के चलते बीच में ही मैच छोड़ दिया था, वहीं विश्व के छठें नंबर के खिलाड़ी चिलिच ने एडमंड को सीधे सेटों में हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई.

चिलिच का फाइनल तक का सफर शानदार रहा, लेकिन खिताब अपने नाम करना उनके लिए आसान न होगा, क्योंकि उनके सामने अनुभवी खिलाड़ी की चुनौती है. चिलिच ने नौ बार फेडरर का सामना किया, जिसमें से सिर्फ एक बार ही उन्हें हराने में सफल रहे.2014 यूएस ओपन में चिलिच ने फेडरर को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी और विजेता बने.

वहीं 36 वर्ष के फेडरर के फिटनेस की चर्चा हमेशा ही होती रहती है और हमेशा उन्होंने खुद को साबित करते बताया कि उम्र सिर्फ एक नंबर है. इसी के साथ फेडरर केन रॉसवोल के बाद ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। केन ने 1974 में यूएस ओपन का फाइनल खेला था. इसके अलावा साल के पहले ग्रैंड स्लैम का ये फाइनल फेडरर के करियर का 30वां ग्रैंड स्लैम फाइनल भी होगा. इसके अलावा अनुभवी स्विस खिलाड़ी ने एक और रिकॉर्ड अपने किया है.आॅस्ट्रेलियन ओपन का ये फाइनल फेडरर के उन छह ग्रैंड स्लैम फाइनल में से एक है, जहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने एक भी सेट न हारा हो.फेडरर ने कहा कि फाइनल तक पहुंचना आसान नहीं था.अभी फिलहाल उनका ध्यान सिर्फ फाइनल पर ही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi