S M L

आॅस्ट्रेलियन ओपन 2018 : फेडरर ने जीता करियर का 20वां ग्रैंड स्लैम

क्रोएशिया के मारिन चिलिच को हराकर करियर का 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया

Updated On: Jan 28, 2018 09:20 PM IST

FP Staff

0
आॅस्ट्रेलियन ओपन 2018 : फेडरर ने जीता करियर का 20वां ग्रैंड स्लैम

विश्व के नंबर दो खिलाड़ी स्विजरलैंड के रोजर फेडरर ने आॅस्ट्रेलियन ओपन के खिताबी मुकाबले में क्रोएशिया के मारिन चिलिच को हराकर अपने करियर का 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया. इसी के साथ वे 20 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी भी बन गए हैं. स्विस खिलाड़ी का ये लगातार दूसरा और ओवरआॅल छठा आॅस्ट्रेलियन ओपन खिताब है. तीन घंटे, 3 मिनट तक चले इस मुकाबले में फेडरर ने चिलिच को 6-2, 6-7, 6-3, 3-6, 6-1 से हराया.

फेडरर ने चिलिच के 16 एस के मुकाबले 24 एस लगाए, वहीं विनर्स लगाने के मामले में फेडरर उनसे पीछे रह गए है. फेडरर ने जहां 41 विनर्स लगाए, वहीं चिलिच ने 45 एस लगाए. हालांकि चिलिच ने फेडरर के मुकाबले अधिक डबल फॉल्ट किया. कोएशियाई खिलाड़ी ने 5 डबल फॉल्ट किए, वहीं फेडरर ने 4 डबल फॉल्ट किए.

हालांकि कोएशियाई खिलाड़ी के खिलाफ अनुभवी खिलाड़ी का मुकाबला आसान नहीं था. पहला सेट 24 मिनट में जीतने के बाद दूसरे सेट में उनको पसीना बहाना पड़ा, लेकिन कोएशियाई खिलाड़ी इस सेट में उन पर हावी रहे. हालांकि फेडरर सेट को टाई ब्रेकर तक खींचकर ले जाने में सफल रहे, लेकिन टाइ ब्रेकर में उनके द्वारा की गई गलतियां का खामियाजा उन्हें दूसरा सेट गंवाना भुगतना पड़ा.

तीसरे सेट में वापसी करते हुए उन्हें इसे बखूबी जीता, वहीं चौथे सेट में चिलिच के 4 एस और 13 विनर्स के उन पर हावी रहे और इस सेट को उन्हें 3-6 से गंवाना पड़ा और मुकाबला पांचवें और आखिरी सेट तक चला गया। इस निर्णायक सेट में पूरी तरह से अनुभवी खिलाड़ी हावी रहें और 6-1 से गेम जीतकर खिताब भी अपने नाम कर लिया. जीत के बाद फेडरर ने कहा कि ये एक सपना था, जो पूरा हो गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi