S M L

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2018: किसे मिली ड्रॉ में आसान राह किसे मुश्किल,जानिए टूर्नामेंट का पूरा ड्रॉ

साल का पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन 13 जनवरी से शुरू हो रहा है

Bhasha Updated On: Jan 13, 2018 05:54 PM IST

0
ऑस्ट्रेलियन ओपन 2018: किसे मिली ड्रॉ में आसान राह किसे मुश्किल,जानिए टूर्नामेंट का पूरा ड्रॉ

विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपने खिताब को बचाने का अभियान की शुरुआत स्लोवानिया के खिलाड़ी अल्जाज बेडेने के खिलाफ करेंगे और क्वार्टर फाइनल में उनका सामना डेविड गोफ्फिन से हो सकता है.

रिकॉर्ड 20वां ग्रैंड स्लैम और छठा ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने के सपने के साथ यहां आए 36 साल के फेडरर निकाले गए ड्रॉ के मुताबिक पहले दौर में 51वें रैंकिंग पर काबिज बेडेने से भिडेंगे.

विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज राफेल नडाल इस टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत 83वें रैंकिंग के डोमिनिक गणराज्य के खिलाड़ी विक्टर ईस्ट्रेल्ला बुर्गोस के खिलाफ करेंगे. वह क्वार्टरफाइनल में छठी रैंकिंग वाले क्रोएशिया के मारिन चिलिच से भिड़ सकते हैं.

ऑस्ट्रेलियन ओपन के छह बार विजेता रहे 14वीं वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच को थोड़ा मुश्किल ड्रॉ मिला है. पहले दौर में उनका मुकाबला अमेरिकी खिलाड़ी डोनाल्ड यंग से होगा जबकि दूसरे दौर में उनका सामना फ्रांस के गाएल मोंफिल्स से हो सकता है.

Andy Murray of Britain, left, speaks to Novak Djokovic of Serbia after winning the ATP World Tour Finals singles final tennis match at the O2 Arena in London, Sunday, Nov. 20, 2016. (AP Photo/Alastair Grant)(AP11_21_2016_000010B)

जोकोविच पिछले साल जुलाई में हुए विंबलडन के बाद चोट के कारण मैदान से दूर थे. उन्होंने हाल ही में कूयोंग क्लासिक में शानदार वापसी करते हुए विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज डोमिनिक थीम को सीधे सेटों में हराया था. थीम का सामना क्वार्टरफाइनल में जर्मनी के उभरते सितारे अलेक्जेंडर जवेरेव से हो सकता है.

पिछले साल विंबलडन के बाद वापसी कर रहे ऑस्ट्रेलियन ओपन के पूर्व विजेता स्टान वावरिंका के सामने पहले दौर में लिथुआनिया के खिलाड़ी रिकॉर्डस बरनीकिस की चुनौती होगी.

विश्व रैंकिंग में तीसरे नंबर पर काबिज ग्रिगोर दिमित्रोव का पहले दौर में क्वालिफायर खिलाड़ी से मुकाबला होगा.

महिलाओं के वर्ग में रोमानिया के विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज सिमोना हालेप का सामना ऑस्ट्रेलिया की वाइल्ड कार्ड घारक देस्तानी अएवा से होगा जबकि क्वार्टरफाइनल में वह कारोलीना पिलिस्कोवा से भिड़ सकती है.

Latvia's Jelena Ostapenko celebrates winning against Romania's Simona Halep during their final tennis match at the Roland Garros 2017 French Open on June 10, 2017 in Paris.  / AFP PHOTO / GABRIEL BOUYS

डेनमार्क की पूर्व विश्व नंबर एक और दूसरी वरीयता प्राप्त कैरोलीन वोजनिआकी के सामने पहले दौर में रोमानिया की मिहाला बुजर्नेस्कु की चुनौती होगी. क्वार्टरफाइनल में उनका सामना फ्रेंच ओपन चैंपियन गेलेना ओस्टापेंको से हो सकता है.

विंबलडन चैंपियन और तीसरी वरीयता प्राप्त मुगुरुजा अपने अभियान का आगाज फ्रांस की जेस्सिका पोंचेट के खिलाफ करेंगी.

डोपिंग के कारण 15 महीने तब मैदान से दूर रही 2008 की चैंपियन मारिया शारापोवा को वरीयता नहीं दी गई है. हाल ही में रैंकिंग में शीर्ष 50 में शामिल होने वाली शारापोवा का पहले दौर में मुकाबला 47वीं रैंकिंग की जर्मन खिलाड़ी तातजना मारिया से होगा.

महिलाओं में पांचवी वरीयता प्राप्त 37 साल की वीनस विलियम्स पहले दौर में स्विट्जरलैंड कि बेलिंडा बेनसिक से भिड़ेंगी. बेलिंडा ने हाल ही में फेडरर के साथ हॉफमैन कप का खिताब जीता है. विलियम्स का क्वार्टर फाइनल में सामना चौथी वरीयता प्राप्त ईलिना स्वितोलिना से हो सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi