S M L

ATP World Tour Finals : दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी को हराकर ज्वेरेव ने पहली बार जीता खिताब

जर्मनी के 21 वर्षीय ज्वेरेव ने फाइनल में नोवाक जोकोविच को हराया था, उससे पहले छह बार के चैंपियन रोजर फेडरर को दी थी मात

Updated On: Nov 19, 2018 03:13 PM IST

FP Staff

0
ATP World Tour Finals : दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी को हराकर ज्वेरेव ने पहली बार जीता खिताब

एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने नोवाक जोकोविच को 6- 4, 6-3 से हराकर अपना पहला एटीपी वल्र्ड टूर फाइनल्स खिताब जीत लिया. जर्मनी के 21 वर्षीय ज्वेरेव ने सेमीफाइनल में छह बार के चैंपियन रोजर फेडरर को हराया था. इसके बाद ‘जाइंट किलर’ अभियान जारी रखते हुए दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच को मात दी. जोकोविच ने ज्वेरेव को राउंड रॉबिन मैच में 6-4, 6- 1 से मात दी थी, लेकिन इस लय को वह कायम नहीं रख सके.

ज्वेरेव ने 23 साल का सूखा समाप्त करते हुए जर्मनी के लिए एटीपी फाइनल्स का खिताब जीता है. 1995 में बोरिस बेकर ने यह टूर्नामेंट जीता था. दुनिया के नंबर पांच खिलाड़ी ज्वेरेव के करियर की यह सबसे बड़ी जीत है. इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल करने वाले ज्वेरेव अब तक के सबसे युवा चैंपियन बन गए हैं. उन्होंने 21 साल की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की है. इससे पहले यह रिकॉर्ड जोकोविच के नाम था.

London : Alexander Zverev of Germany holds his winner trophy and Novak Djokovic of Serbia holds his runner-up trophy after their ATP World Tour Finals singles final tennis match at the O2 Arena in London, Sunday Nov. 18, 2018. AP/PTI(AP11_19_2018_000011B)

सबसे रोमांचक बात यह है कि इस टूर्नामेंट में ग्रुप स्तर के मैच में जोकोविच ने ज्वेरेव को मात दी थी और ऐसे में खिताबी मुकाबले में सर्बिया के खिलाड़ी के जीतने की उम्मीद अधिक थी, लेकिन इस बाजी को पलटते हुए ज्वेरेव ने सभी को हैरान कर एटीपी फाइनल्स की ट्रॉफी और 20 लाख पाउंड की पुरस्कार राशि अपने नाम की.

ज्वेरेव ने खिताबी जीत के बाद कहा, मैं बहुत खुश हूं. निश्चित तौर पर यह मेरे करियर का सबसे बड़ा खिताब है. मैंने जिस प्रकार से खेला और जिस प्रकार जीत हासिल की. वह बेहतरीन है.'

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi