S M L

एटीपी रैंकिंग : टॉप टेन से बाहर हुए एंडी मरे और नोवाक  जोकोविच

स्पेन के स्टार खिलाड़ी राफेल नडाल शीर्ष स्थान पर बरकरार

FP Staff Updated On: Nov 08, 2017 02:48 PM IST

0
एटीपी रैंकिंग : टॉप टेन से बाहर हुए एंडी मरे और नोवाक  जोकोविच

ब्रिटेन के स्टार खिलाड़ी एंडी मरे और दिग्गज सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच सोमवार को जारी हुई टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) रैंकिंग में टॉप टेन खिलाड़ियों की सूची से बाहर हो गए हैं. हालांकि स्पेन के स्टार खिलाड़ी राफेल नडाल शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं. नडाल के बाद स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर दूसरे स्थान पर हैं. नोवाक जोकोविच 12वें और एंडी मरे 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

इस सूची में एक स्थान ऊपर उठते हुए जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने तीसरा और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने दो स्थान ऊपर उठते हुए चौथा स्थान हासिल किया है. क्रोएशिया के मारिन सिलिच पांचवें स्थान पर बरकरार हैं. बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव ने दो स्थान आगे बढ़ते हुए छठा, स्विट्जरलैंड के ही स्टाव वावरिंका ने भी दो स्थान ही आगे बढ़ते हुए सातवां स्थान हासिल किया है.

बेल्जियम के खिलाड़ी डेविन गॉफिन ने भी दो कदम आगे बढ़ते हुए आठवें स्थान पर कब्जा जमाया है. अमेरिका के जैक सॉक ने इस सूची में लंबी छलांग लगाई है. जैक सॉक ने पेरिस मास्टर्स का खिताब जीतने के साथ ही 13 स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए शीर्ष-10 में अपनी जगह पक्की की है. वह नौवें स्थान पर हैं. सॉक के आगे बढ़ने का नुकसान स्पेन के खिलाड़ी पाब्लो कारेनो बुस्टा को हुआ है. वह एक स्थान नीचे फिसलते हुए 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

शरण शीर्ष 50 में शामिल, वर्धन ने भी लगाई छलांग

भाषा के अनुसार भारतीय टेनिस खिलाड़ी दिविज शरण अपने करियर में पहली बार विश्व युगल रैंकिंग में शीर्ष 50 में पहुंचने में सफल रहे, जबकि चीन में चैलेंजर टूर्नामेंट जीतने वाले विष्णु वर्धन ने विश्व रैंकिंग में चोटी के 100 खिलाड़ियों में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए.

जूनियर विश्व युगल रैंकिंग में 2003 में शीर्ष पांच में जगह बनाने वाले शरण एक पायदान चढ़कर सीनियर वर्ग की विश्व रैंकिंग में 50वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वह भारतीय खिलाड़ियों में रोहन बोपन्ना (एक पायदान नीचे 15वें स्थान पर) के बाद दूसरे नंबर के खिलाड़ी बने हुए हैं.

भारत के कुल पांच खिलाड़ी एटीपी युगल रैंकिंग में शीर्ष 100 में शामिल हैं. बोपन्ना और शरण के बाद पुरव राजा (62), लिएंडर पेस (एक पायदान नीचे 70वें) और जीवन नेदुचेझियन (एक पायदान नीचे 97वें) का नंबर आता है.

इस सूची में जल्द ही विष्णु वर्धन और एन श्रीराम बालाजी का नाम भी जुड़ सकता है. इन दोनों ने मिलकर रविवार को चीन के शेनजेन में एटीपी चैलेंजर खिताब जीता था जो उनका इस साल का तीसरा खिताब है. इससे वर्धन ने 16 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और वह 118वें स्थान पर पहुंच गए हैं. बालाजी को भी आठ स्थान का फायदा हुआ है और वह अब 139वें स्थान पर हैं.

महिलाओं की डब्ल्यूटीए रैंकिंग में सानिया मिर्जा पिछले सप्ताह ही तीन पायदान नीचे 12वें स्थान पर खिसककर शीर्ष दस से बाहर हो गई थीं.

युकी भांबरी एकल में भारत के शीर्ष खिलाड़ी

एटीपी एकल रैंकिंग में युकी भांबरी (140) अब भी भारत के शीर्ष खिलाड़ी बने हुए हैं. हालांकि वह एक पायदान नीचे खिसके हैं. रामकुमार रामनाथन दो पायदान नीचे 148वें स्थान पर हैं, जबकि प्रजनेश गुणेश्वरन (255) भारतीय खिलाड़ियों में तीसरे स्थान पर हैं. वह सात पायदान आगे बढ़े हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi