live
S M L

आईएसएल : कोलकाता ने मुंबई को 3-2 से हराया

पहले हाफ में ही हुए मैच के पांचों गोल

Updated On: Dec 11, 2016 12:04 PM IST

IANS

0
आईएसएल : कोलकाता ने मुंबई को 3-2 से हराया

कोलकाता.  इयान ह्यूम आईएसएल की शाम के हीरो रहे. कनाडाई स्टार ने दो गोलों दागे, जिसने एटलेटिको डि कोलकाता को इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के तीसरे सीजन के पहले सेमीफाइनल के पहले चरण का विजेता बना दिया. शनिवार को रवींद्र सरोवर मैदान पर खेले गए मुकाबले में उसने मुंबई सिटी एफसी को 3-2 से हरा दिया. इस जीत के बाद अब उसे दूसरे चरण के सेमीफाइनल मैच में मुंबई फुटबॉल एरेना में मुम्बई की टीम के खिलाफ 13 दिसम्बर को खेलना है. कोलकाता की टीम अगर वह मैच ड्रॉ कराने में सफल रही, तो फाइनल में पहुंच जाएगी. लेकिन इसके लिए उसे मुंबई को दो गोल के अंतर से जीत हासिल करने से रोकना होगा.

पहले हाफ में हुए पांच गोल

शनिवार को खेले गए मैच के दोनों हाफ अलग-अलग कहानी बयां करते हैं. पहले हाफ में जहां पांच गोल हुए, वहीं दूसरे हाफ में कुछ पीले और एक लाल कार्ड दिखाया गया. लाल कार्ड मुंबई के मार्की खिलाड़ी डिएगो फोर्लान को दिखाया गया, जो पहले हाफ में सूत्रधार का काम करते दिखे थे. उनकी गैरमौजूदगी में मुंबई की टीम 74वें मिनट के बाद से 10 खिलाड़ियों के साथ खेली. वो गोल तो नहीं कर सकी, लेकिन उसने मेजबान टीम को भी अपनी बढ़त दोगुनी नहीं करने दी, जिसका फायदा उसे अपने घर में होने वाले मैच में मिल सकता है.

इस मैच की शुरुआत धमाकेदार रही. पहला गोल कोलकाता के लिए लालरिंडिका राल्टे ने तीसरे मिनट में किया. राल्टे ने ब्रोजा फर्नाडेज की मदद से यह गोल किया.

इसके सात मिनट बाद लियो कोस्टा ने डिएगो फोर्लान के फ्री किक पर गोल किया किया. गेंद हालांकि सुनील छेत्री के पास से होते हुए राल्टे तक पहुंची, जिस पर उन्होंने बिना गलती किए मुंबई को बराबरी पर ला दिया. इसके नौ मिनट बाद 19वें मिनट में फोर्लान की एक और फ्री किक मुंबई के लिए सफलता लेकर आई.  इस बार उसे गोल में बदलने का काम किया गेरसन फ्रागा विएरा ने. गेरसन ने सेरेनो को छकाते हुए अपनी टीम को 2-1 से आगे कर दिया.

मेजबान टीम घर में पिछड़ चुकी थी, लेकिन वह इससे हतोत्साहित नहीं हुई. अगले 20 मिनट तक दोनों टीमों के बीच जबरदस्त प्रतिस्पर्धा चली. इस बार सफलता मेजबान टीम को हाथ लगी. इयान ह्यूम ने समीध दोउते द्वारा बॉक्स के बाहर दिए गए एक बेहतरीन पास पर झन्नाटेदार गोल करते हुए कोलकाता को बराबरी पर ला दिया.

पहले हाफ के एक्स्ट्रा टाइम में मिली बढ़त

ऐसा लगा कि पहला हाफ 2-2 की बराबरी पर समाप्त होगा, लेकिन दोउते को राल्ते द्वारा बॉक्स एरिया में गिराए जाने के कारण कोलकाता को पहले हाफ के एक्सट्रा टाइम में पेनाल्टी मिला, जिस पर गोल करते हुए ह्यूम ने कोलकाता को 3-2 से आगे कर दिया.

राल्टे भाग्यशाली रहे कि उन्हें लाल कार्ड नहीं मिला. एक और पीला कार्ड उनके लिए लाल कार्ड में तब्दील हो सकता था, क्योंकि 31वें मिनट में दोउते के खिलाफ ही फाउल के लिए उन्हें पीला कार्ड दिखाया जा चुका था.

दूसरे हाफ की शुरुआत अपेक्षाकृत धीमी रही. 51वें मिनट में फोर्लान को पीला कार्ड दिखाया गया. 74वें मिनट में फोर्लान को दूसरा पीला कार्ड मिला जो लाल कार्ड में परिवर्तित हो गया. अब मुम्बई की टीम 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही थी और यहां कोलकाता के पास अपनी बढ़त को बढ़ाने मौका था.

Kolkata:Nita Ambani,Founder and Chairperson,ISL flanked by Two Manchester United footballers Bojan Djordjic and Quinton Fortune(R) poses for a photo session during an interval of ISL Semifinal match between Atletico de Kolkata and Mumbai city FC in Kolkata on Saturday.PTI Photo by Swapan Mahapatra(PTI12_10_2016_000266B)

आईएसएल की चेयरपर्सन और फाउंडर नीता अंबानी आईएसएल  सेमीफाइनल के दौरान मैनचेस्टर यूनाइटेड के दो खिलाड़ियों बोयन द्योर्विक और क्विंटन द्योर्विक के साथ. 

इसी बीच हेल्डर पोस्टीगा ने कोलकाता के लिए 78वें मिनट में एक बेहतरीन गोल किया. उसे अमान्य करार दिया गया. पोस्टीगा ऑफ साइड थे. पोस्टागा ने दोउते का प्रयास अमरिंदर द्वारा रोके जाने के बाद रीबाउंड पर गोल किया था.

अंतिम पलों में ह्यूम के पास अपनी हैट्रिक पूरी करने का शानदार मौका था लेकिन वह चूक गए. ह्यूम आईएसएल में अब तक कुल 23 गोल कर चुके हैं. तीसरे सीजन में यह कोलकाता की मुंबई पर पहली जीत है. इससे पहले लीग स्तर में मुंबई ने कोलकाता को उसी के घर में 1-0 से हराया था. दोनों टीमों के बीच मुंबई में खेला गया लीग स्तर का दूसरा मैच 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi