S M L

निर्मला शेरॉन समेत भारत के पांच एथलीट डोपिंग में फंसे

एथलेटिक्स फेडरेशन के चीफ का बयान, निर्मला पर पहले ही शक था इसीलिए एशियन गेम्स में नहीं उतारा

Updated On: Nov 27, 2018 02:12 PM IST

FP Staff

0
निर्मला शेरॉन समेत भारत के पांच एथलीट डोपिंग में फंसे

एशियन गेम्स में एथलीट निर्मला शेरॉन को भारतीय टीम से बाहर  रहने की वजह अब सामने आई है. साथ ही डोपिंग के मसले पर देश एक बार फिर से शर्मसार हुआ है. निर्मला समेत पांच एथलीट डोपिंग में पॉजिटिव पाए गए है.  एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष आदिल सुमारीवाला ने साफ किया कि डोपिंग का शक और उससे होने वाली शर्मिंदगी से बचने के लिए ही उन्हें बाहर रखा गया था. विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी (वाडा) के टेस्ट शेरॉन के अलावा मध्यम दूरी की धाविका संजीवनी यादव, झूमा खातून, चक्का फेंक खिलाड़ी संदीप कुमारी, शाटपुट खिलाड़ी नवीन सभी को प्रतिबंधित दवा के सेवन का दोषी पाया गया है.

एशियाई खेलों में महिला की 400 मीटर दौड़ में चौथे स्थान पर रही शेरॉन को वाडा की मांट्रियल लेबोरेटरी में हुए टेस्ट के बाद अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया था.

इससे पहले नाडा द्वारा कराये गए टेस्ट में भी नमूने निगेटिव पाए गए थे. शेरॉन ने पिछले साल भुवनेश्वर में एशियाई चैंपियनशिप गोल्ड मेडल जीता था.

सुमारीवाला ने कहा ,‘ निर्मला ने एशियाई खेलों से पहले किसी राष्ट्रीय शिविर में भाग नहीं लिया था और इसी वजह से हमने उसे किसी रिले स्पर्धा के लिये नहीं चुना. हम उसकी वजह से दो पदक गंवा देते. अब उस पर चार साल का प्रतिबंध लग गया है’

संजीवनी और झूमा ने एशियाई खेलों से पहले भूटान में एक शिविर में भाग लिया था. सुमारीवाला ने इन बातों को भी खारिज किया कि राष्ट्रीय शिविर में शामिल खिलाड़ी भी डोप के घेरे में है.

उन्होंने कहा,‘राष्ट्रीय शिविर में भाग लेने वाले नियमित खिलाड़ियों में से कोई पॉजिटिव नहीं पाया गया. भूटान में शिविर में भाग लेने वाले खिलाड़ी गुवाहाटी राष्ट्रीय चैंपियनशिप के बाद वहां गए थे.’

(इनपुट भाषा)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi