S M L

Asian Para Games 2018: अब हमारे पैरा एथलीट्स की बारी...

हाल में जकार्ता में हुए एशियन गेम्‍स में भारतीय खिलाडि़यों ने इतिहास रचा और अब वहां शनिवार से पैरा एशियन गेम्‍स शुरू हो रहे हैं

Updated On: Oct 06, 2018 10:03 AM IST

FP Staff

0
Asian Para Games 2018: अब हमारे पैरा एथलीट्स की बारी...

हाल ही में इंडोनेशिया में हुए एशियन गेम्‍स भारत के लिए अब तक का सबसे सफल रहा एशियाड रहा और अब हमारे पैरा एथलीटों का नंबर है इंडोनेशिया में भारत का झंडा उपर करने का. शनिवार से शुरू हो रहे पैरा एशियन गेम्‍स में एशिया के 43 देशों के करीब 3 हजार खिलाड़ी अपना दमखम दिखाएंगे. जिसमें भारत के 187 खिलाडि़यों मैदान पर उतरेंगे. उद्घाटन समारोह की थीम 'वी आर वन' रखी गई हैं. समारोह इंडोनेशिया के पुराने स्‍टेडियम में से एक जीबीके मैन स्‍टेडियम में होगा. इंडोनेशिया एशियन पैरा गेम्‍स आयोजन कमेटी ने समारोह के लिए इटली के आयोजकों का सहयोग लिया. म्‍यूजिक डायरेक्‍टर एंडी होंगे, जबकि कॉस्ट्यूम डिजाइनर चित्रा हैं. भारत की ओर से मरियप्‍पन थंगवेलु ध्‍वजवाहक होंगे. मरियप्‍पन ने 2016 रियो पैरालिंपिक में मैंस हाइ जंप टी 42 कैटेगरी में गोल्‍ड मेडल अपने नाम किया था. 2004 के बाद भारत का यह पहला पैरालिंपिक गोल्‍ड मेडल था.

13 खेलों में भारत देगा चुनौती भारत इस एशियाड में 13 खेलों में अपनी चुनौती पेश करेगा और एक बार फिर पदक की दावेदारी दो बार के ओलिंपिक गोल्‍ड मेडलिस्‍ट देवेन्‍द्र झांझरिया, दीपा मलिक, मरिसप्‍पन और वरुण भाटी पर होंगी. भारत तीरंदाजी, बैडमिंटन, एथलेटिक्‍स, चेस, साइक्लिंग, फेंसिंग, जूडो, पावरलिफ्टिंग, स्विमिंग, शूटिंग, टेबल टेनिस, टेनपिंग बोलिंग और बोसिया में अपनी चुनौती पेश करेगा. जिसमें सभी नजरें एक बार फिर सभी नजरें ए‍थलेटिक्‍स पर होंगी.

पिछली बार 33 मेडल जीते

भारत ने पिछले बार 2014 इंचियोन एशियन पैरा गेम्‍स में 3 गोल्‍ड, 14 सिल्‍वर और 16 ब्रॉन्‍ज सहित कुल 33 मेडल अपने नाम किए थे और वह 15वें स्‍थान पर रहा था. एथलेटिक्‍स में दो गोल्‍ड और बैडमिंटन में एक गोल्‍ड भारत ने जीता था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi