S M L

एशियन गेम्‍स: 18 सदस्‍यीय महिला हॉकी टीम घोषित, रानी रामपाल के कंधों पर जिम्‍मेदारी

गोलकीपर सविता को उप कप्‍तान को उप कप्‍तान की जिम्‍मेदारी सौंपी गई हैं

Updated On: Jul 06, 2018 06:08 PM IST

FP Staff

0
एशियन गेम्‍स:  18 सदस्‍यीय महिला हॉकी टीम घोषित, रानी रामपाल के कंधों पर जिम्‍मेदारी

अगले माह इंडोनेशिया में होने वाले एशियन गेम्‍स के लिए हॉकी इंडिया ने शुक्रवार को 18 सदस्‍यीय महिला टीम की घोषणा कर दी है. टीम की कमान भारतीय महिला टीम की सबसे सफल कप्‍तान रानी रामपाल को सौंपी गई हैं. रानी की आगुवाई में भारत ने पिछले साल महिला एशिया कप का खिताब जीता था. वहीं गोलकीपर सविता को उप कप्‍तान को उप कप्‍तान की जिम्‍मेदारी सौंपी गई हैं. भारत एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर 2020 के तोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए सीधा क्वालीफाई करना चाहेगा.

टीम में अनुभवी डिफेंसर दीप इक्‍का, सुनीता लाकड़ा,गुरजीत कौर, मिडफील्‍डर नमिता, लिलिमा मिंज, मोनिका आदि को शामिल किया गया है.

Indian Women's Hockey team for Asian Games 2018

फॉरवर्ड लाइन की जिम्‍मेदारी कप्‍तान रानी पर होगी, जिनके पास 200 से अधिक अंतरराष्‍ट्रीय मैच का अनुभव है. मैदान पर विपक्षी टीम पर अपने अटैक से दबाव बनाने के लिए रानी के अलावा वंदना कटारिया को शामिल किया गया है, जिन्‍होंने हाल ही में स्‍पेन टूर पर अपने 200 अंतरराष्‍ट्रीय मैच पूरे किए हैं.

मुख्य कोच शोर्ड मारिन ने कहा कि टीम में अनुभवी एवं युवा खिलाड़ियों का सही मिश्रण है. मुझे यह बताने में खुशी हो रही है कि सबके पास बड़े मैचों में खेलने का अनुभव है. उन्होंने साथ ही कहा कि 21 जुलाई से लंदन में शुरू हो रहे विश्व कप में टीम के प्रदर्शन का 18वें एशियाई खेलों पर असर पड़ेगा. कोच ने कहा कि लंदन में खेलना एशियाई खेलों से पहले टीम के आत्मविश्वास के लिए अच्छा होगा. मैं कह सकता हूं कि खिलाड़ी अच्छे हैं और वे किसी भी टीम के खिलाफ जीतने में सक्षम हैं लेकिन जब आप खुद इसका अनुभव करते हैं तो आत्मविश्वास का स्तर बढ़ाना अच्छा होता है.

टीम-

गोलकीपर: सविता उप कप्‍तान, रजनी इतिमर्पू

डिफेंडर्स: दीप इक्‍का, सुनीता लाकड़ा, दीपिका, गुरजीत कौर, रीना खोखर

मिडफील्‍डर्स: नमिता, लिलिमा मिंज, मोनिका, उदिता, निक्‍की प्रधान, नेहा गोयल

फॉरवर्ड: रानी कप्‍तान, वंदना कटारिया, लारेस्यिामी, नवनीत कौर, नवजोत कौर

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi