S M L

Asian games, DAY 1: सूरज डूबने के बाद भारत में फैली सुनहरी चमक, बजरंग ने गोल्ड

शूटिंग में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने ब्रॉन्‍ज जीतकर भारत का खाता खोला और उसके बाद कुश्‍ती में बजरंग ने देश को इस एशियाड का पहला गोल्‍ड दिला दिया

Updated On: Aug 19, 2018 09:31 PM IST

Kiran Singh

0
Asian games, DAY 1: सूरज डूबने के बाद भारत में फैली सुनहरी चमक, बजरंग ने गोल्ड

एशियन गेम्‍स में पहले दिन की शुरुआत भारत की ब्रॉन्‍ज मेडल के साथ हुई और शाम सुनहरी रही. शूटिंग में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने ब्रॉन्‍ज जीतकर भारत का खाता खोला और उसके बाद कुश्‍ती में बजरंग ने देश को इस एशियाड का पहला गोल्‍ड दिला दिया. हालांकि पदक के पक्‍के दावेदार माने जा रहे सुशील कुमार के क्‍वालिफिकेशन राउंड से ही बाहर हो जाने के बाद थोड़ी निराशा भी मिली. जानिए भारत के लिए पहला दिन कैसा रहा.

कुश्‍ती: सुशील कुमार के शुरुआती राउंड में ही बाहर होने के बाद कुश्‍ती में भारत को जो निराशा मिली थी, बजरंग पूनियां ने उसे गोल्‍ड जीतकर दूर कर दिया. बजरंग ने 65 किग्रा के फाइनल में जापान के ताकातानी को 11-8 के अंतर से हराकर खिताब जीता. बजरंग ने शुरुआत काफी आक्रामक की थी और 6-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन जापानी खिलाड़ी ने वापसी करते हुए एक समय स्‍कोर 6-6 से बराबर कर दिया था और इसके बाद दोनों के बीच कांटे की टक्‍कर रही, जिसमें भारतीय खिलाड़ी ने बाजी मार ली.  86 किलोग्रम की कैटेगरी में भरत के पवन कुमार ईरान के हसन से हारकर सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकाम रहे हैं. पवन कुमार के रेपचेज राउंड 2 में इंडोनेशियाई खिलाड़ी को हराकर ब्रॉन्‍ज मेडल मैच में प्रवेश कर लिया है. रेसलिंग में भारत की एक और उम्‍मीद जगी. पवन को 0-11 से हार का सामना करना पड़ा है. 97 किग्रा में मौसम खत्री को उज्‍बेकिस्‍तान के इब्रागिमोव ने 0-8 से हरा गए. संदीप तोमर को ईरान के रेजा ने 15-9 से हराकर भारत की उम्‍मीदों को तोड़ के रख दिया है. इससे पहले 74 किग्रा के क्‍वालिफिकेशन राउंड में सुशील कुमार को  बहरीन के एडम बातिरोव ने 35 से हरा दिया.  सुशील पहले पीरियड में 2-1 से बढ़त बनाए थे लेकिन बहरीन के पहलवान ने मजबूत वापसी करते हुए भारतीय प्रशंसकों को चुप कर दिया. पवन कुमार अपना ब्रॉनमज मेडल हासिल नहीं कर पाए और मंगोलिया के रेसलर्स से हार गए

apurvi chandela

शूटिंग: इस एशियन गेम्‍स में भारत का खाता निशानेबाजी से खुला. 10 मीटर एयर रायफल मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत की अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया. हालांकि शूटिंग में भारत को निराशा ही हाथ लगी, क्‍योंकि ये भारतीय जोड़ी आखिरी समय में सिल्‍वर से ब्रॉन्‍ज पर फिसल गई. वहीं 10 मीटर एयर पिस्‍टल मिक्‍स्‍ड टीम में मनु भाकर और अभिषेक वर्मा की जोड़ी क्‍वालिफाइ तक नहीं कर पाई. मैन्‍स ट्रेप क्‍वालिफिकेशन के पहले दिन मानवजीत संधू72 के अंक के साथ टॉप पर रहे. वहीं लक्ष्‍य 71 अंकों के साथ पांचवें स्‍थान पर रहे. वहीं वीमंस ट्रेप के क्‍वालिफिकेशन के पहले दिन श्रेयसी सिंह दूसरे पर और सीमा तोमर चौथे स्‍थान पर रही.

स्विमिंग: भारत की उम्‍मीदों को संभाल र‍हे साजन प्रकाश और श्रीहरि नटराज का  एशियन गेम्‍स में सफर खत्‍म हो गया. 17 साल के श्रीहरि नटराज ने मैन्‍स 100मी बैकस्‍ट्रोक के फाइनल्‍स में 56.19 सेकंड के साथ 7वें पायदान पर रहे. वहीं मैन्‍स 200 मी बटरफ्लाई के फाइनल में साजन प्रकाश ने 1.57.75 का समय लेकर पांचवां स्‍थान हासिल किया.

India's players (in white shorts) tackle a Japan player (R-in black shorts) during the women's team Group A kabaddi match between India and Japan at the 2018 Asian Games in Jakarta on August 19, 2018. / AFP PHOTO / AAMIR QURESHI

कबड्डी: इंडियन मैन्‍स टीम ने पहले बांग्‍लादेश को और फिर श्रीलंका पर 44-28 जीत हासिल करके सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. मैन्‍स टीम ने बांग्‍लादेश को 50-21 के बड़े अंतर से हराया, वहीं श्रीलंका को अंतर से हराया. कबड्डी में भारत के लिए विजयी आगाज महिला टीम ने किया. भारतीय महिला टीम ने जापान को 43-12 के बड़े अंतर से हराया.

बैडमिंटन: किदांबी श्रीकांत के नेतृत्व में भारत ने एशियाई खेलों की बैडमिंटन स्पर्धा में शानदार आगाज करते हुए रविवार को मालदीव को एकतरफा मुकाबले में 3-0 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की. श्रीकांत ने मालदीव के हुसैन जयान शहीद जाकी को मात्र 18 मिनट में 21-4, 21-5 से हराकर भारत को 1-0 से बढ़त दिलाई. प्रणॉय को भी मालदीव के मोहम्मद सारिम को 21-8, 21-6 से मात देने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई. बीसाई प्रणीत ने मोहम्मद अजफान राशिद की चुनौती को मात्र 22 मिनट में सीधे सेटों में 21-7, 21-8 खत्म कर भारत की 3-0 से जीत सुनिश्चित की.

हैंडबॉल:  वीमंस हैंडबॉल में ग्रुप ए मुकाबलों में भारत को चीन ने 36-21 के अंतर से हरा दिया है. भारत की ओर से मनिनेंद्र कौर ने सर्वाधिक 10 गोल किए. कौर को किसी और सदस्‍य का पूरा साथ नहीं मिल पाया.

टेनिस: टेनिस से भारत के लिए अच्‍छी खबर आई है. दिविज शरण और करमन कौर थांडी की जोड़ी ने मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में फिलिपींस की जोड़ी को 2-0 से हराकर प्री क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi