S M L

Asian Games 2018 : तेजिंदरपाल ने एशियाई रिकॉर्ड के साथ जीता शॉट पुट का सोना 

तेजिंदरपाल सिंह तूर ने पुरुष शॉटपुट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

Updated On: Aug 25, 2018 08:58 PM IST

FP Staff

0
Asian Games 2018 : तेजिंदरपाल  ने एशियाई रिकॉर्ड के साथ जीता शॉट पुट का सोना 
Loading...

तेजिंदरपाल सिंह तूर ने शनिवार को जकार्ता में एशियन गेम्स की पुरुष शॉटपुट स्पर्धा में इन खेलों का रिकॉर्ड कायम करते हुए स्वर्ण पदक जीता जिसके साथ एथलेटिक्स में भारत का पदक खाता खुला. उन्होंने भारत को शनिवार यानी सातवें दिन एक और स्वर्ण पदक दिला दिया. 23 वर्षीय खिलाड़ी ने 20.75 मीटर की दूरी पर गोला फेंककर स्वर्ण जीता और राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया.

यह एशियन गेम्स का रिकॉर्ड भी है. पिछला एशियन रिकॉर्ड 20.57 मीटर का था, जो 2010 एशियन गेम्स में सऊदी अरब के सुल्तान अब्दुल मजीद ने बनाया था. तेजिंदरपाल ने ओम प्रकाश करहाना के नाम पर दर्ज 20.69 मीटर का छह साल पुराना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा.

तेजिंदर मैदान में सबसे ताकतवर दावेदार के तौर पर उतरे थे और इन उम्मीदों पर खरे उतरे. मौजूदा सत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन उनके ही नाम दर्ज था. इससे पहले उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20.24 मीटर का था जो उन्होंने पिछले साल किया था.

पंजाब के मोंगा के खिलाड़ी ने पहले और चौथे प्रयास में 19.96 मीटर की दूरी पर गोला फेंका, जबकि अपने पांचवें प्रयास में 20.75 मीटर की दूरी हासिल की. चीन के लियू यांग ने 19.52 मीटर के साथ रजत, जबकि कजाखस्तान के इवान इवानोव ने 19.40 मीटर के साथ कांस्य पदक जीता.

भारतीय नौसेना में काम करने वाले तेजिंदरपाल ने पिछले साल एशियन चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था. वह गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में हालांकि निराशाजनक तौर पर आठवें स्थान पर रहे थे.

 

.@Tajinder_Singh3 WELL DONE!! You did it in style- New National Record and New Games Record #AsianGames2018 #TeamIndiaAthletics #goforglory pic.twitter.com/SH34eNhHjb

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi