S M L

asian games 2018 : छह मुक्केबाज बाई मिलने से प्रीक्वार्टर फाइनल में, सोनिया अंतिम आठ में

सोनिया लाठेर ने एक भी बाउट लड़े बिना क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई और वह खेलों में पदक जीतने से महज एक जीत दूर

Updated On: Aug 23, 2018 09:45 PM IST

Bhasha

0
asian games 2018 : छह मुक्केबाज बाई मिलने से प्रीक्वार्टर फाइनल में, सोनिया अंतिम आठ में

बार के पदकधारी विकास कृष्ण और सरजूबाला देवी सहित छह भारतीय मुक्केबाज गुरुवार को जकार्ता में एशियाई खेलों के ड्रॉ के बाद बाई मिलने से प्रीक्वार्टर फाइनल में पहुंचे जबकि एक को सीधे अंतिम आठ चरण में प्रवेश मिला. विश्व और एशियाई रजत पदकधारी सोनिया लाठेर (57 किग्रा) ने एक भी बाउट लड़े बिना क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई और वह खेलों में पदक जीतने से महज एक जीत दूर हैं. एमसी मैरी कॉम ने पिछले चरण में मुक्केबाजी का एकमात्र स्वर्ण पदक अपने नाम किया था.

एशियाई खेलों में सात पुरुष और तीन महिला वजन वर्ग हैं. भारत ने पिछले 2014 चरण में एक स्वर्ण और चार कांस्य पदक जीते थे. देश के पुरुष मुक्केबाजों ने अंतिम स्वर्ण पदक 2010 चरण में जीता था जब विजेंदर सिंह (75 किग्रा) और विकास (तब 60 किग्रा में) शीर्ष पर रहे थे.

पुरुषों के ड्रॉ में से सात में से पांच को पहले दौर में बाई मिली है. राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदकधारी गौरव सोलंकी (52 किग्रा) और राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदकधारी मनोज कुमार (69 किग्रा) ही दो मुक्केबाज हैं जो शुक्रवार राउंड 32 से शुरुआत करेंगे. गौरव अपने अभियान की शुरुआत जापान के रयोमेई तनाका के खिलाफ करेंगे जबकि मनोज का सामना भूटान के संगे वांगड़ी से होगा.

राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदकधारी अमित पांघल (49 किग्रा), कांस्य पदक विजेता मोहम्मद हसमुद्दीन (56 किग्रा) और धीरज रंगी (64 किग्रा) और विकास (75 किग्रा) 27 अगस्त को अपने वर्ग में अभियान शुरू करेंगे. विकास चारों में एकमात्र मुक्केबाज हैं जिनका प्रतिद्वंद्वी तय है. वह पाकिस्तान के अहमद तनवीर से भिड़ेंगे.

तीन बार के एशियाई पदकधारी शिव थापा (60 किग्रा) को भी बाई मिली, लेकिन वह अन्य चार से पहले चीन के जुन शान के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेंगे. अगर वह जीत जाते हैं तो क्वार्टर फाइनल में उनकी भिड़ंत जूनियर विश्व और एशियाई पदकधारी 18 वर्षीय कजाखस्तान के समाटाली तोल्टायेव से होगी.

महिलाओं में सरजूबाला देवी (51 किग्रा) 26 अगस्त को प्रीक्वार्टर फाइनल में ताजकिस्तान की मदिना घाफोरोवा से भिड़ेंगी. पवित्रा (60 किग्रा) का सामना 25 अगस्त को राउंड16 में पाकिस्तान की रुखसाना परवीन से होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi