S M L

Asian Games 2018, SHOOTING: तीन साल पहले पिस्‍टल पकड़ने वाले सौरभ ने ओलिंपियन को कर दिया नर्वस

एशियन गेम्‍स में 10 मीटर एयर पिस्‍टल में गोल्‍ड जीतने वाले भारत ने पहले शूटर बन गए हैं

Updated On: Aug 21, 2018 12:37 PM IST

FP Staff

0
Asian Games 2018, SHOOTING: तीन साल पहले पिस्‍टल पकड़ने वाले सौरभ ने ओलिंपियन को कर दिया नर्वस

भारत के युवा निशानेबाज 16 साल के  सौरभ चौधरी ने इस एशियाड में भारत को तीसरा गोल्‍ड मेडल दिलवाया दिया. इसी के सौरभ एशियन गेम्‍स में 10 मीटर एयर पिस्‍टल में गोल्‍ड जीतने वाले भारत ने पहले शूटर बन गए हैं. इससे पहले विजय कुमार ने इस इवेंट में भारत को मेडल दिलवाया था. 2010 एशियाड में विजय कुमार ने ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था. भारत ने इस युवा निशानेबाज ने दो बार के ओलिंपियन और वर्ल्‍ड चैंपियन जापान के को हराया, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि उन्हें सीनियर स्‍तर पर खेलते हुए करीब एक साल ही हुए हैं. यही नहीं तीन साल पहले ही सौरभ ने पिस्‍टल पकड़ना सीखा है और इन्‍हीं तीन साल में उन्‍होंने मंगलवार को ऐेसा निशाना लगा दिया कि इतने अनुभवी खिलाड़ी को भी अंतिम शॉट में प्रेशर में लगा दिया. इस युवा निशानेबाज ने अपने पहले बड़े इंटरनेशल टूर्नामेंट में   हमवतन अभिषेक वर्मा और चार बार के ओलिंपिक गोल्‍उ मेडलिस्‍ट जीन जॉन्‍ग ओह की पीछे छोड़ते हुए पहले पायदान के साथ फाइनल के लिए क्‍वालिफाइ किया.

Shooting - 2018 Asian Games - Men's 10m Air Pistol Final - JSC Shooting Range – Palembang, Indonesia – August 21, 2018 – Silver medallist Tomoyuki Matsuda of Japan reacts. REUTERS/Edgar Su - HP1EE8L0F11H0

मतसुदा ने सभी शॉट सही लगाए और दोनों खिलाड़ी पहले और दूसरे पोजीशन पर चल रहे थे. जापानी खिलाड़ी बढ़त बनाए हुए, लेकिन आखिरी शॉट उन्‍होंने 8.9 पर लगाया और इसी के साथ वह शीर्ष से फिसल कर दूसरे पायदान पर आ गए. वहीं सौरभ ने अपने आखिरी के दो शॉट 10.2 और 10.4 लगाकर एशियन गेम्‍स में रिकार्ड स्‍थापित करते हुए शीर्ष पर कब्‍जा किया. सौरभ ने तीन साल पहले ही हिसार की शूटिंग रेंज में पिस्‍टल पकड़ना सीखा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi