S M L

Asian Games 2018: सेपकटकरा में भारत ने हासिल किया अपना पहला मेडल!

हालांकि भारत ग्रुप बी के दूसरे मैच में इंडोनेशिया से 0-3 से हार गया लेकिन फिर भी अंतिम चार में जगह बनाने में सफल रहा

Updated On: Aug 21, 2018 09:06 PM IST

Bhasha

0
Asian Games 2018: सेपकटकरा में भारत ने हासिल किया अपना पहला मेडल!

भारत ने पुरुष रेगू टीम इवेंट में गत विजेता थाइलैंड से हारने के बावजूद एशियाई खेलों में सेपकटकरा में अपना पहला मेडल जीता.

भारत की पुरुष रेगू टीम थाइलैंड से 0-2 से हार गईं लेकिन उसने ब्रॉन्ज जीता क्योंकि सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को मेडल दिया जाता है. भारत ने ईरान को 21-16, 19-21, 21- 17 से हराने के साथ एशियाई खेलों में जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी.

हालांकि भारत ग्रुप बी के दूसरे मैच में इंडोनेशिया से 0-3 से हार गया लेकिन फिर भी अंतिम चार में जगह बनाने में सफल रहा. अंतिम चार में पहुंचने के साथ ही उसका कम से कम ब्रॉन्ज मेडस हो गया था. सेपकटकरा 1990 से एशियाई खेलों का हिस्सा है. भारत 2006 से सेपकटकरा की स्पर्धा में हिस्सा लेता रहा है और धीरे धीरे प्रदर्शन सुधार रहा है.

Thailand's Supachai Maneenat (L) strikes the ball against India's Lalit Kumar (R) in the men's team sepaktakraw preliminary match during the 2014 Asian Games at Bucheon Gymnasium in Bucheon, east of Incheon, on September 24, 2014. AFP PHOTO / JUNG YEON-JE / AFP PHOTO / JUNG YEON-JE

खेल में थाइलैंड और मलेशिया परंपरागत ताकत रहे हैं. थाइलैंड ने एशियाई खेलों में सेपकटकरा में अब तक 22 गोल्ड मेडल जीते हैं जबकि मलेशिया के खाते में पांच मेडल हैं. मुख्य कोच हेमराज ने कहा कि भारतीय टीम पिछले दो महीने से थाइलैंड से प्रशिक्षण ले रही थी और इससे उसके प्रदर्शन पर असर पड़ा.

उन्होंने कहा, ‘हमारे खिलाड़ी अब आगे इससे बेहतर प्रदर्शन ही करेंगे. सरकार ने सेपकटकरा को प्राथमिकता वाले खेलों की सूची में डाला है और हम अच्छे प्रदर्शन के साथ उनके इस भरोसे को कायम रखेंगे.’

मणिपुर में खेल काफी लोकप्रिय है और टीम के 12 सदस्यों में से आठ मणिपुर के जबकि अन्य दिल्ली के हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi