S M L

Asian Games 2018 : सायना लगातार 10वीं बार भी नहीं ढहा सकीं ताइ जू का अभेद्य किला

इस मैच से पहले सायना ने ताइ जू के खिलाफ लगातार नौ मैच गंवाए थे जिसमें 2018 में मिली तीन हार भी शामिल हैं

Updated On: Aug 27, 2018 03:57 PM IST

FP Staff

0
Asian Games 2018 : सायना लगातार 10वीं बार भी नहीं ढहा सकीं ताइ जू का अभेद्य किला
Loading...

भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल को 18वें एशियन गेम्स में सोमवार को महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल मुकाबले में हार मिली. इस हार के कारण वह फाइनल में प्रवेश से चूक गईं. हालांकि, उन्हें कांस्य पदक हासिल हुआ है. सायना का एशियन गेम्स में यह पहला पदक है.

सायना के लिए ये दसवां मौका था जब वह दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग के खिलाफ हार का सिलसला नहीं तोड़ सकीं. भारतीय खिलाड़ी की ताइ जू के खिलाफ ये लगातार दसवीं हार थी. दुनिया की 10वें नंबर की खिलाड़ी और ओलिंपिक पदक विजेता सायना ने बीच-बीच में अच्छी चुनौती पेश की लेकिन ताइ जू ने कहीं बेहतर खेल दिखाते हुए 36 मिनट में 21-17 21-14 से आसान जीत दर्ज की. इस मैच से पहले सायना ने ताइ जू के खिलाफ लगातार नौ मैच गंवाए थे जिसमें 2018 में मिली तीन हार भी शामिल हैं.

सायना और ताइ जू दोनों ने एक-दूसरे के बैकहैंड को निशाना बनाया, लेकिन चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने अधिक अंक जुटाए. उन्होंने पहले गेम में 4-1 की बढ़त बनाई. सायना ने इसके बाद रणनीति में बदलाव किया. उन्होंने ताइ जू को लंबे शॉटों में उलझाया और फिर ड्रॉप शॉट खेले. यह रणनीति सायना के पक्ष में रही और उन्होंने 8-8 पर बराबरी हासिल कर ली. ताइ जू ने हालांकि सायना के बैकहैंड पर स्मैश मारना जारी रखा और ब्रेक के समय वह 11-10 से आगे थीं.

चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने इसके बाद लगातार चार अंक के साथ 15-10 की मजबूत बढ़त बनाई जिसके बाद सायना वापसी नहीं कर पाईं. ताइ जू ने 19-16 के स्कोर पर सायना के बैकहैंड पर स्मैश के साथ गेम प्वाइंट हासिल किया. सायना ने एक गेम प्वाइंट बचाया, लेकिन अगले शॉट को बाहर मार गईं.

दूसरे गेम में भी सायना अधिकांश समय पीछे ही रहीं. सायना ने कड़ी टक्कर देने की कोशिश की, लेकिन ताइ जू ने मैच पर नियंत्रण बनाए रखा. सायना ने मैच में पहली बार बढ़त बनाई जब 12-12 के स्कोर पर ताइ जू ने शटल हो बाहर जाते देखकर छोड़ दिया, लेकिन यह कोर्ट के अंदर गिरी. सायना को नेट पर भाग्यशाली अंक मिले, लेकिन ताइ जू ने भारतीय खिलाड़ी की गलतियों का फायदा उठाकर बढ़त बनाई और फिर आसानी से गेम और मैच जीत लिया.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi